मनुष्य रक्षा के लिए नष्ट नहीं होगी शार्क समुदाय

Oct 18 2020 08:59 AM
मनुष्य रक्षा के लिए नष्ट नहीं होगी शार्क समुदाय

दुनिया भर में कई कंपनियां घातक कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन खोजने की दौड़ में हैं। जब कार्यकर्ता अपने टीकों में शार्क से आए किसी पदार्थ के इस्तेमाल का विरोध करते हैं तो वे हैरान और दंग रह गए। स्क्वालेन, एक तैलीय यौगिक शार्क लीवर द्वारा मार दिया जाता है और इसमें प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली शक्तियां होती हैं। इसने कई कंपनियों को टीके में एक घटक के रूप में स्क्वालेन का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया है।

शार्क एलाइज़ नामक एक समूह ने शार्क के लिए यौगिकों की सोर्सिंग को रोकने के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और अन्य नियामक निकायों को बुलाकर एक अभियान शुरू किया है। जैसा कि सभी का संबंध है, कोरोनोवायरस वैक्सीन के बड़े पैमाने पर वितरण के लिए 500,000 से अधिक शार्क से कटाई के ऊतक की आवश्यकता हो सकती है। शार्क मित्र देशों के आह्वान ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं। लेकिन स्क्वालेन की जानकारी स्पष्ट नहीं है क्योंकि यह प्रारंभिक चरण में हो सकती है। सौंदर्य उत्पाद कंपनियां सौंदर्य प्रसाधन और सनस्क्रीन में मॉइस्चराइजिंग एडिटिव के रूप में स्क्वालेन का उपयोग करती हैं। स्क्वैलेन भी प्रतिरक्षा प्रणाली को किक-स्टार्ट करता है, जिससे बीमारी के खिलाफ मजबूत, लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा मिलती है, इसलिए इसका इस्तेमाल विभिन्न टीकों में किया जाता है। शार्क लिवर कंपाउंड स्क्वैलीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। शार्क के जिगर के तेल की निकासी की प्रक्रिया में 63 मिलियन से 273 मिलियन शार्क की मौत हो जाती है। Adjuvants मनुष्यों में परीक्षण किए गए विभिन्न कोरोनावायरस टीकों में पाए जाते हैं। स्क्विलेन की प्रति मीट्रिक टन 2500 से 3500 शार्क की जरूरत है।

शार्क की 500 से अधिक प्रजातियों के साथ आकार, वजन और लीवर स्क्वेलीन की मात्रा दुनिया में मौजूद है। ग्लोब में हर किसी का इलाज करने के लिए दसियों से लेकर दस लाख से ज्यादा शार्क की जरूरत होती है, यह किसी व्यक्ति की खुराक की संख्या पर भी निर्भर करता है। पौधों, जानवरों और यहां तक कि मनुष्यों से बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। अर्थव्‍यवस्‍था के लिहाज से शार्क को निकालने की तुलना में प्‍लांट से निकालना थोड़ा महंगा है। शार्क मित्र चेतावनी देते हैं कि यह कोई बहाना नहीं है।
 

डॉ रेड्डीज को कोरोना वैक्सीन के स्टेज ट्रायल के लिए डीसीजीआई से मिली मंजूरी

कॉलेज में 700 छात्रों में पाया गया कोरोना, कॉलेज अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

न्यूजीलैंड के पीएमजासिंडा आर्डरर्न पार्टी ने आम चुनाव में उल्लेखनीय जीत की हासिल