इस दिन 'शंख' का पूजन करने से बदल जायेंगे आपके भाग्य

Jan 07 2019 11:29 AM
इस दिन 'शंख' का पूजन करने से बदल जायेंगे आपके भाग्य

भारतीय धार्मिक मान्यताओं में शंख बहुत ज्यादा महत्व रखता है। समुद्र में सीप के माध्यम से मिलने वाला शंख कई तरह के आकार का होता है। जिसका उसके आकार ध्वनि आदि माध्यम से अलग अलग महत्व होता है। किसी भी युद्ध का आह्वान करने के लिए भी यह बजाया जाता है. यही नहीं शंख आपके स्वास्थ के लिए भी लाभदायक है.

आपके पास होने वाली यह घटनाएं देती है भविष्य के संकेत, समझ गए तो होंगे लाभ

स्वास्थ्य लाभ भी होता है 

हम आपको बता दें प्रतिदिन शंख बजाने से स्वास्थ्य लाभ तो होता ही है साथ ही देवीय शक्ति का आवरण हमारे चारों ओर हो जाता है। यह ईश्वर का आह्वान करने के लिए भी बजाया जाता है। यूं तो प्रतिदिन इसका पूजन किया जाता है लेकिन शुक्रवार के दिन इसका पूजन करना विशेष फलदायी होता है। शुक्रवार को दक्षिणावर्ती शंख का पूजन बहुत ही शुभकारक होता है। इसे लक्ष्मीस्वरूप मानकर इसका पूजन किया जाता है।

नए साल के पहले सूर्यग्रहण पर चमकने वाली है इन 4 राशियों की किस्मत

कैसे करें इसकी पूजा 

यदि बात शंख पूजन की करें तो इसके लिए सबसे पहले इसे शुद्ध जल से धोकर इसे साफ करें फिर इसपर कुमकुम और अक्षत अर्पित करें। फिर सुगंधित पुष्प अर्पित कर हाथ जोड़ें। सदैव शंख में जल भरकर रखें और इस जल का सेवन भी करें। घर में और धन वाले स्थान पर इसका जल छिड़कने से विशेष लाभ होता है.यूं तो प्रतिदिन इसका पूजन किया जाता है लेकिन शुक्रवार के दिन इसका पूजन करना विशेष फलदायी होगा.

पिता पाण्डु की मृत्यु के बाद सहदेव ने खाया था उनका मस्तिष्क, जानिए क्यों?

शुक्रवार को भूलकर भी ना करें यह काम वरना कभी नहीं आएंगी माँ लक्ष्मी

शुक्रवार को जरूर करें इस वास्तु का दान, पूरी हो जाएंगी सभी मनोकामना