दो बार आत्महत्या की कोशिश कर चुकीं हैं शबाना आजमी, कभी कमाती थी 30 रुपए

18 सितंबर 1950 को जन्म लेने वाली शबाना आजमी आज 71 साल की हो गईं हैं। शबाना ने अपने काम और अपने बयानों दोनों से ही लोगों का दिल जीता है। शबाना का जन्म मशहूर शायर कैफी आजमी के घर में हुआ था और उनके भाई बाबा आजमी एक सिनेमेटोग्राफर हैं। वहीं शबाना आजमी का बचपन कलात्मक माहौल में बीता। उनकी मां रंगमंच अदाकारा शौकत आजमी थीं। शबाना को मां से विरासत में अभिनय-प्रतिभा मिली जिसे सकारात्मक मोड़ देकर शबाना ने हिन्दी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत की। वह पारंपरिक मुस्लिम परिवार से थी लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा और हर किरदार में ढल गईं।

शबाना आजमी की माता शौकत आजमी का निधन 22 नवंबर 2019 को हुआ था। वहीं उन्होंने साल 2005 में एकऑटोबायोग्राफी लिखी थी और उसके उन्होंने शबाना के बारे में लिखा। उन्होंने लिखा, "शबाना को लगता था कि मैं बाबा (शबाना के छोटे भाई) को उससे ज्यादा प्यार करती हूँ। एक सुबह मैं शबाना (9) और बाबा (6) को नाश्ता करा रही थी। मैंने शबाना की प्लेट से एक टोस्ट उठाया और कहा- बेटी, बाबा की बस जल्दी आ जाएगी, इसलिए मैं तुम्हारा टोस्ट उसे दे रही हूं। तुम्हारे पास अभी समय है। मैंने एलिस (नौकर) को कुछ ब्रेड लेने को भेजा और शबाना ने चुपचाप नाश्ते की टेबल छोड़ दी। जब एलिस लौटा तो मैंने शबाना को आवाज दी कि बेटी आ जाओ, तुम्हारा टोस्ट तैयार है। मैंने बाथरूम से उसके रोने की आवाज सुनी और वहां भागी। उसने मुझे देखा और जल्दी-जल्दी आंसू पोंछकर स्कूल चली गई।"

आगे शौकत ने लिखा, "शबाना स्कूल की लेबोरेटरी में गई और कॉपर सल्फेट खा लिया। जब उसकी बेस्ट फ्रेंड परना ने बताया कि शबाना ने उससे कहा है कि मैं उससे ज्यादा बाबा को प्यार करती हूं तो मैंने निराशा से अपना माथा पकड़ लिया।" वैसे इसके अलावा शबाना ने दूसरा सुसाइड अटेंप्ट भी बचपन में ही किया था। एक बार शबाना की माँ ने उन्हें उनके रूड व्यवहार की वजह से घर से निकल जाने के लिए कह दिया था।

उस समय शबाना ने ग्रांट रोड रेलवे स्टेशन पर उसने ट्रेन के आगे आने की कोशिश की, हालाँकि किस्मत से वह बच गईं। बहुत कम लोग जानते हैं कि शबाना ने सीनियर कैम्ब्रिज में फर्स्ट डिविजन पास होने के बाद कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले तीन महीने पेट्रोल स्टेशन पर ब्रू कॉफी बेची। इससे उन्हें 30 रुपए प्रतिदिन मिलते थे। वहीं शबाना डायरेक्टर शेखर कपूर के साथ रिलेशनशिप में रही थी और दोनों का ब्रेकअप भी आपसी सहमति से हुआ था। अब शबाना ने जावेद अख्तर की दूसरी पत्नी हैं।

कोरोना को लेकर ICMR की स्टडी में सामने आई ये बड़ी बात

केरल हाई कोर्ट ने फर्जी महिला वकील सेसी जेवियर को अग्रिम जमानत देने से किया इनकार

प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर बन चुकी हैं ये शानदार फिल्में

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -