सिक्किम विवाद के बाद भारतीय समुद्री क्षेत्र की ओर बढ़ रही है चीन की गतिविधियां
सिक्किम विवाद के बाद भारतीय समुद्री क्षेत्र की ओर बढ़ रही है चीन की गतिविधियां
Share:

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सिक्किम में सीमा विवाद गहराता जा रहा है। हालात ये हैं कि हिंद महासागर में चीन के कई युद्धपोत चक्कर लगा रहे हैं, सूत्रों की मानें तो चीन के युद्धपोत भारत की समुद्री सीमा पर नहीं देखे जा रहे हैं। इस तरह की धमकी के बाद चीन के युद्धपोत भारतीय समुद्रीय क्षेत्र के पास सक्रिय नज़र आ रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार चीन अपना राग अलाप रहा है। चीन के युद्धपोतों की गतिविधियां इस क्षेत्र में बढ़ गई हैं।

मिली जानकारी के अनुसार भूटान में चीन के सैनिकों ने विवाद किया है। चीन के युद्धपोत हिंद महासागर में नज़र आ रहे हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2008 के बाद अंतर्राष्ट्रीय एंटी पायरेसी पैट्रोलिंग गठजोड़ के बाद चीन के युद्धपोत सदैव अरब सागर व फारस की खाडी के समीप गश्त लगाने लगे हैं। चीन ने सीमा विवाद पर मोर्चा कड़ा कर दिया है।

गौरतलब है कि चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारत को सिक्किम क्षेत्र से अपनी सेना को हटाने के लिए कहा था लेकिन भारत ने सीमा विवाद के चलते यहां पर अपने सेना बढ़ाई। हालांकि भारत चीन से युद्ध करना नहीं चाहता है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यदि हालात ऐसे ही रहे तो दोनों देशों के बीच युद्ध हो सकता है इतना ही नहीं चीन की स्थिति को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि अब चीन वर्ष 1962 की तरह नहीं रहा। दूसरी ओर भारत भी बदल गया है।

भारत -चीन सीमा पर तनाव, भारत ने सिक्किम के पास बढ़ाया सैन्य बल

चीन ने नक्शा जारी कर किया अपना दावा

रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने चीन को दिया करारा जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -