फूल पसंद करने वालों के लिए सात अवश्य घूमने वाले स्थान
फूल पसंद करने वालों के लिए सात अवश्य घूमने वाले स्थान
Share:

फूलों में अपनी सुंदरता और खुशबू से हमें मोहित करने की अनोखी क्षमता होती है। फूलों के शौकीनों के लिए, फूलों की जीवंत दुनिया को प्रदर्शित करने वाले स्थानों की खोज करना एक आनंदमय यात्रा हो सकती है। मनमोहक घाटियों से लेकर प्रतिष्ठित उद्यानों तक, यहां सात गंतव्य हैं जहां हर फूल प्रेमी को जाने पर विचार करना चाहिए।

1. फूलों की घाटी, भारत: एक वनस्पति स्वर्ग

भारतीय हिमालय में स्थित, फूलों की घाटी एक सच्चा वनस्पति स्वर्ग है। हर गर्मियों में, घाटी विविध अल्पाइन फूलों के शानदार प्रदर्शन के साथ जीवंत हो जाती है, जो परिदृश्य को रंगों के दंगे से चित्रित करती है। ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमी इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले फूलों के कालीन पर घूमते हुए आनंदित होते हैं।

2. केउकेनहोफ़ गार्डन, नीदरलैंड: यूरोप का बगीचा

नीदरलैंड में केउकेनहोफ़ गार्डन एक विश्व प्रसिद्ध पुष्प उद्यान है जो ट्यूलिप की आश्चर्यजनक विविधता के लिए जाना जाता है। प्रत्येक वसंत ऋतु में सात मिलियन से अधिक फूल खिलने के साथ, यह उद्यान ट्यूलिप और अन्य बल्बों की सुंदरता और विविधता का प्रमाण है।

3. बुचरट गार्डन, कनाडा: ए सिम्फनी ऑफ ब्लूम्स

ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में स्थित, बुचरट गार्डन एक वनस्पति वंडरलैंड है जो साल भर आश्चर्यजनक पुष्प प्रदर्शन का दावा करता है। सुगंधित गुलाबों से लेकर जीवंत डहलिया तक, आगंतुक इन सावधानीपूर्वक बनाए गए बगीचों में रंगों और सुगंधों के सामंजस्य का आनंद ले सकते हैं।

4. मोनेट्स गार्डन, फ़्रांस: एक कलात्मक स्वर्ग

प्रसिद्ध कलाकार क्लाउड मोनेट से प्रेरित, फ्रांस के गिवरनी में यह उद्यान प्राकृतिक कलात्मकता का एक जीवंत कैनवास है। मोनेट के चित्रों में प्रसिद्ध रूप से चित्रित उद्यान, फूलों और जल लिली की एक आश्चर्यजनक श्रृंखला को प्रदर्शित करता है जो प्रभाववादी कला के सार को दर्शाता है।

5. केव गार्डन, यूनाइटेड किंगडम: एक बागवानी रत्न

रॉयल बोटेनिक गार्डन, केव, जिसे आमतौर पर केव गार्डन के नाम से जाना जाता है, लंदन, यूके में एक वनस्पति स्वर्ग है। यह पौधों और फूलों के असाधारण संग्रह का घर है, जो इसे वनस्पतिशास्त्रियों और फूल प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है।

6. हिताची सीसाइड पार्क, जापान: एक पुष्प वंडरलैंड

जापान में हिताची सीसाइड पार्क मौसमी फूलों के विशाल क्षेत्रों के साथ एक लुभावनी पुष्प वंडरलैंड है। वसंत में नेमोफिला हार्मनी, अपने अंतहीन नीले फूलों के कालीन के साथ, देखने लायक है और किसी भी फूल प्रेमी के लिए इसे अवश्य देखना चाहिए।

7. एंटेलोप वैली कैलिफ़ोर्निया पोपी रिज़र्व, यूएसए: पॉपीज़ की एक टेपेस्ट्री

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में स्थित, एंटेलोप वैली कैलिफ़ोर्निया पोपी रिज़र्व वसंत ऋतु के दौरान नारंगी पोस्ता के खिलने का एक शानदार दृश्य है। मोजावे रेगिस्तान की पृष्ठभूमि में खसखस ​​का जीवंत प्रदर्शन फूल प्रेमियों के लिए एक दृश्य दावत है।

अंत में, ये सात गंतव्य फूल प्रेमियों के लिए एक विविध और मनोरम अनुभव प्रदान करते हैं। प्रत्येक स्थान का अपना अनूठा आकर्षण है, जो फूलों की सुंदरता को अपने अलग तरीके से प्रदर्शित करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -