सीरम इंस्टीट्यूट ने दी कोवोवैक्स वैक्सीन को मंज़ूरी
सीरम इंस्टीट्यूट ने दी कोवोवैक्स वैक्सीन को मंज़ूरी
Share:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ अपने आगामी कोविड-19 वैक्सीन, कोवोवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग सूची के लिए पंजीकरण किया है, शुक्रवार को मीडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया, जिन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ को एसआईआई का आवेदन मिला है। SII अमेरिका स्थित वैक्सीन निर्माता Novavax के सहयोग से Covovax का निर्माण कर रही है।

उन्होंने कहा कि 10 अगस्त को सीरम इंस्टीट्यूट और डब्ल्यूएचओ के बीच प्री-सबमिशन कॉन्फ्रेंस भी हुई थी। डब्ल्यूएचओ की मंजूरी मिलने के बाद, कोवोवैक्स पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा कोविशील्ड के बाद दूसरा कोविड-19 वैक्सीन बन जाएगा, जो एसआईआई द्वारा ऑक्सफोर्ड के सहयोग से बनाई गई एस्ट्राजेनेका वैक्सीन है। जुलाई में भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल ने एसआईआई को विशेष परिस्थितियों में 2 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों पर कोवोवैक्स के चरण 2/3 परीक्षण करने की अनुमति देने की सिफारिश की थी। रिपोर्टों के अनुसार, परीक्षणों में 10 शहरों में 920 बच्चे, 12-17 और 2-11 आयु वर्ग के 460 बच्चे शामिल होंगे।

SII ने कोवोवैक्स ऑब्जर्वर-ब्लाइंड, रैंडमाइज्ड, नियंत्रित अध्ययन के चल रहे चरण 2 और 3 परीक्षणों में बाल चिकित्सा समूह को शामिल करने के लिए एक संशोधित आदेश प्रस्तुत किया था, ताकि इसके शॉट की सुरक्षा और प्रतिरक्षा निर्धारित करने के लिए 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए भारतीय अध्ययन किया जा सके। SII के सीईओ अदार पूनावाला ने 6 अगस्त को कहा था कि Covovax को अक्टूबर में वयस्कों के लिए और बच्चों के लिए 2022 की पहली तिमाही तक लॉन्च किए जाने की संभावना है।

ओणम पर आया राहुल गाँधी का बयान, कहा- "ओणम समानता की भावना..."

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ओणम पर नागरिकों को दी बधाई

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपने परिवार के साथ मनाया ओणम का जश्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -