सियोल ने उत्तर कोरिया के नवीनतम बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की
सियोल ने उत्तर कोरिया के नवीनतम बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की
Share:

दक्षिण कोरिया के अनुसार, उत्तर कोरिया ने गुरुवार को एक नई बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया, जिससे उत्तरी जापान के निवासियों को चिंता का कारण मिला, लेकिन अंततः कोई खतरा पैदा नहीं हुआ। दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, मिसाइल ने लगभग 1,000 किलोमीटर की दूरी तय की और यह एक गंभीर उकसावे थी।

हालांकि मिसाइलों की एपोजी, या अधिकतम ऊंचाई का सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है, दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि यह 3,000 किमी से कम प्रतीत होता है, जो पिछले साल किए गए कुछ परीक्षणों की ऊंचाई से बहुत कम है, जो 6,000 किमी से अधिक है। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि वह हाई अलर्ट पर है और अपने मुख्य सहयोगी अमेरिका के साथ करीबी समन्वय कर रही है, जिसने व्हाइट हाउस के एक बयान में लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा की।

दक्षिण कोरिया के एक सैन्य अधिकारी के अनुसार, परीक्षण में कथित तौर पर एक नई हथियार प्रणाली शामिल थी जिसे हाल ही में उत्तर कोरिया में एक सैन्य परेड में प्रदर्शित किया गया था। रक्षा मंत्रालय ने अनुमान लगाया कि प्रक्षेप्य एक ठोस ईंधन वाली मिसाइल हो सकती है, जबकि सेना ने इसके प्रक्षेपवक्र और रेंज की जांच की। उत्तर कोरिया द्वारा अधिक ठोस ईंधन वाली मिसाइलों का निर्माण किया जा रहा है क्योंकि वे परिवहन और भंडारण के लिए सरल हैं और बिना किसी अग्रिम सूचना या योजना के लॉन्च किए जा सकते हैं।

अमेरिका स्थित रैंड कॉरपोरेशन के वरिष्ठ रक्षा विश्लेषक ब्रूस बेनेट ने कहा कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की ठोस ईंधन वाली मिसाइलों का परीक्षण किया है, लेकिन उसने लंबी दूरी के संस्करण के साथ ऐसा नहीं किया है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अनुसार, मिसाइल को प्योंगयांग के करीब एक स्थान से सुबह 7:23 बजे (बुधवार को 22:23 जीएमटी) लॉन्च किया गया था, जिससे पता चलता है कि यह 2017 के बाद से बड़े मिसाइल परीक्षणों के लिए एक प्रमुख स्थान से उत्पन्न हो सकती है।जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजू हमादा के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि मिसाइल को पूर्व की ओर एक उच्च कोण से दागा गया था और यह जापानी क्षेत्र में नहीं उतरा, जिसने जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने के लिए प्रेरित किया।

जापान के तटरक्षक बल के अनुसार, प्रक्षेप्य उत्तर कोरिया के पूर्व में समुद्र में खो गया था। यह पूछे जाने पर कि क्या मिसाइल ने जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरी थी, हमादा ने कहा कि वह पुष्टि करने में असमर्थ हैं। जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि मिसाइल क्षेत्र में हमला नहीं करेगी, जापानी अधिकारियों ने होक्काइडो द्वीप के लिए अलर्ट रद्द कर दिया। वहां के एक छात्र ने जापानी प्रसारक एनएचके को बताया कि वहां अलर्ट से एक ट्रेन स्टेशन पर अफरा-तफरी हो गयी। थोड़ी देर की घबराहट के दौरान, अनाम व्यक्ति ने एनएचके को बताया, लेकिन एक स्टेशन कर्मचारी ने शांत होने के लिए कहा और लोगों ने किया।

प्रक्षेपण से कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने युद्ध प्रतिरोधक क्षमता को अधिक व्यावहारिक और आक्रामक' तरीके से मजबूत करने का आह्वान किया था ताकि उत्तर कोरिया को अमेरिकी आक्रामकता के रूप में देखा जा सके। संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षणों की एक श्रृंखला की निंदा करते हुए बातचीत शुरू करने की अपनी पेशकश दोहराई। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वाटसन के अनुसार, कूटनीति के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं, लेकिन प्योंगयांग को अस्थिरता पैदा करने वाली अपनी कार्रवाइयों को तुरंत बंद करना चाहिए और इसके बजाय कूटनीतिक जुड़ाव का चयन करना चाहिए। हाल के महीनों में अपने हथियार परीक्षणों में वृद्धि करने वाले उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरियाई बलों के बीच हालिया संयुक्त सैन्य अभ्यास की आलोचना करते हुए इसे तनाव बढ़ाने वाला बताया है।

बहरीन और कतर ने राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने का दावा किया

जर्मनी ने किया चीन के धमकी भरे अभ्यास का बहिष्कार

बंदूकों में रूचि रखने वाले युवक ने अमेरिका के गोपनीय दस्तावेज़ लीक किये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -