कोरोना वायरस: इन लोगों को मिलने वाली है 3 महीने की एडवांस पेंशन
कोरोना वायरस: इन लोगों को मिलने वाली है 3 महीने की एडवांस पेंशन
Share:

भारत की केंद्र सरकार के पेंशनरों को सरकार की ओर से तीन महीने की पेंशन एडवांस में दी जाएगी. सरकारी अधिकारीयों के मुताबिक, इनमें वरिष्ठ नागरिकों, नि:शक्‍तजनों और विधवाओं को तीन महीने की अग्रिम पेंशन दी जाएगी. देश में कोरोनावायरस के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित राहत उपायों के आधार पर इसकी घोषणा की गई है.

EPF के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, निकाल पाएंगे इतनी राशि

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की. इसके तहत उन्होंने कई बड़े एलान किए. इनमें कोरोना वायरस से जंग के लिए मेडिकल टेस्‍ट, स्‍क्रीनिंग और अन्‍य जरूरतों के लिए डिस्ट्रिक्‍ट मिनरल फंड का उपयोग करने की आजादी राज्‍य सरकारों को दी जाएगी. 50 लाख का बीमा कवर उन लोगों को मिलेगा जो कोरोना वायरस के इलाज में प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रूप से अपनी भूमिका निभा रहे हैं. 

RBI ने किया रेपो रेट घटाने का ऐलान, 5 फीसद की भी विकास दर हासिल करना मुश्किल

इस घोषणा को लेकर सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत 80 करोड़ गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों को खाद्य राहत देने का भी एलान किया. 5 किलो गेहूं या चावल पहले से मिलता था अब 5 किलोग्राम अगले तीन महीने तक मुफ्त में देगी सरकार. लोगों को अपनी पसंद का 1 किलो दाल हर महीने फ्री मिलेगा. सरकार के एलान के मुताबिक, जिन किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि के तहत 6000 रुपये मिलते हैं. उन्‍हें अब 2,000 रुपये सीधे तौर पर मिलेगा. इससे 8.69 करोड़ किसानों फायदा होगा.

ताश के पत्तों की तरह गिर रहे स्टॉक मार्केट, गहरा सकता है वित्तीय संकट

131 अंक लुढ़ककर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ़्टी में मामूली बढ़त

कोरोना का खौफ, RBI ने अपने 50 कर्मचारियों को किया क्वारंटाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -