आज है अंतर्राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण दिवस, जानिए इतिहास
आज है अंतर्राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण दिवस, जानिए इतिहास
Share:

बीते कुछ सालों में दुनियाभर में बहुत सारी प्राकृतिक आपदाओं का कहर देखने के लिए मिल रहा है। अब इन आपदाओं के आंकड़े में भी तेजी से इजाफा होता नजर आ रहा है। वहीँ इन आपदाओं में करोड़ो लोग बेघर हो जाते हैं और लाखों लोग मौत के गले लग जाते हैं। आप सभी को बता दें कि हर साल अंतर्राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण दिवस मनाया जाता है जो आज यानी 13 अक्टूबर को है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसकी कुछ खास बातें।

आप सभी को पहले तो हम यह बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण दिवस मनाने की शुरुआत साल 1989 में हुई थी। उस समय संयुक्त राष्ट्र महासभा में वैश्विक स्तर पर आपदाओं के खतरे को कम करने और जागरुकता बढ़ाने के तरीकों, समाधान और योजनाओं को पूरा करने के साथ बढ़ावा देने के उद्देश्य को देखा गया था। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए यह दिन मनाने का निर्णय लिया गया। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ ही साथ साल 2016 में सेंडाई फ्रेमवर्क नामक अभियान की शुरुआत की गई। इसमें आपदाओं के नुकसान को कम करने के लिए सात लक्ष्यों को निर्धारित किया गया। जी हाँ और इन सात लक्ष्यों को ही सेंदाई सात कहते हैं।

आपको बता दें कि "सेंडाई फ्रेमवर्क" अभियान साल 2016 में यूएनडीआरआर (UNDRR) ने प्रारम्भ किया था और इसमें आपदाओं से निपटने यानि आपदाओं के नुकसान को कम करने के लिए 7 लक्ष्यों का फ्रेमवर्क तैयार किया गया। जी दरअसल "सेंडाई फ्रेमवर्क" में आपदा के नुकसान को कम करने के अलावा प्रभावित स्थान पर प्रगति कार्यों को मापने के लिए भी संकेतक तैयार किए गए हैं। जिन्हें सरकारों, स्थानीय सरकारों, सामुदायिक समूहों, नागरिक समाज संगठनों, निजी क्षेत्र, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों आदि के साथ सभी क्षेत्र एकजुट होकर काम करते हैं ताकि आपदा के खतरे को कम किया जा सके।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -