आत्मबल से कर सकते है कोरोनावायरस को पराजित, जानें मनोवैज्ञानिकों की राय
आत्मबल से कर सकते है कोरोनावायरस को पराजित, जानें मनोवैज्ञानिकों की राय
Share:

दुनिया में किसी ने सही कहा है कि अगर आपका आत्मविश्वास मजबूत है तो समझिए कि आपने आधी जंग बिना लड़े ही जीत ली है. दूसरी ओर अगर आपका आत्मविश्वास कमजोर है तो आप किसी भी परिस्थिति का सामना नहीं कर सकते हैं. यह बात कोविड-19 के संदर्भ में भी लागू होती है. मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि आत्मविश्वास को मजबूत बनाने के लिए आपको कोई बहुत बड़े प्रयास नहीं करने , बल्कि छोटे-छोटे उपायों से आप अपना आत्मविश्वास मजबूत कर सकते  हैं.

क्या चीन के फरेब से शहीद हुए भारतीय जवान ?

आपकी जानकारी के​ लिए बता दे कि विषम परिस्थितियां आने पर यदि आपका दिमाग परेशान हो जाता है तो थोड़ा सचेत होने की जरूरत है. यदि आप अपने दिमाग को स्थिर नहीं रखेंगे  तो कोई भी निर्णय लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इसलिए जीवन में जब भी विषम परिस्थितियां आएं तो घबड़ाएं नहीं, बल्कि दिमाग को स्थिर रखकर काम करें. इससे आप विषम परिस्थितियों को भी काबू में कर सकेंगे.  नतीजा आपका आत्मविश्वास और मजबूत होगा.

अजय कुमार लल्लू को मिली बढ़ी राहत, हाईकोर्ट ने कही यह बात

इसके अलावा यदि आप अपने को प्रसन्न रखना सीख जाते हैं तो समझिए आपने आत्मविश्वास की एक और सीढ़ी पार कर ली. कारण, स्वयं को प्रसन्न रखने के लिए हमें ही उपाय करने होते हैं. अपने को प्रसन्न रखने के लिए जिस प्रकार के कार्य करना आपको अच्छा लगता है, वे कार्य अवश्य करें. किसी ने सही कहा है कि अगले पल की खबर नहीं, लेकिन सामान हम वर्षों का जुटाते रहते हैं. इसलिए अपने को प्रसन्न रखने वाले कार्यों को भी प्राथमिकता प्रदान करें. उदाहरण के लिए अगर आपको किताबें पढऩा पसंद है तो किताबें पढ़ें. यदि गीत-संगीत का शौक है तो इसमें समय व्यतीत करें. अगर आपको टीवी देखना अच्छा लगता है तो इसे देखें. जब आप अपने पसंद के काम करते हैं तो अंदर से आपका मन प्रसन्नता से भर उठता है. याद रखिए ये जिंदगी हमारी है. इसलिए अपने को प्रसन्न रखने का अधिकार भी हमारे ही पास होता है. मन प्रसन्न रहने से आत्मविश्वास भी मजबूत होता है.

LAC पर 'युद्ध' जैसे हालात, भारत के 20 जवान शहीद, चीन के 43 सैनिकों की मौत

मिल गई 'कोरोना' की दवा ! भारत में हर मेडिकल पर है उपलब्धगोकशी पर

सख्त हुए सीएम खट्टर, कहा- और कड़ा कानून बनाएँगे, लेकिन गाय की हत्या रोकेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -