केरल में लैंगिक समानता पर शुरू हुआ दूसरा वैश्विक सम्मेलन
केरल में लैंगिक समानता पर शुरू हुआ दूसरा वैश्विक सम्मेलन
Share:

कोझिकोड: महिलाओं और ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए केरल सरकार के प्रयासों को बढ़ावा देने और दुनिया भर से मजबूत नीतिगत हस्तक्षेपों, नवीन विचारों और अनुभवों के माध्यम से इसे बढ़ावा देने की आवश्यकता है, दूसरे चरण के केंद्र-स्तर पर कब्जा कर लेगी इंटरनेशनल सम्‍मेलन ऑन जेंडर इक्वेलिटी (ICGE) जो 11 फरवरी को कोझीकोड में जेंडर पार्क परिसर में शुरू होगा। सम्मेलन में 15 से अधिक देशों के राजनयिक और गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन जेंडर पार्क द्वारा संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था संयुक्त राष्ट्र महिला के साथ साझेदारी में महिला और बाल विकास विभाग के तहत किया जाता है। 

केके शैलजा, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय और महिला और बाल विकास मंत्री ने कहा, सम्मेलन का एक प्रमुख उद्देश्य केरल में एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जो महिलाओं और ट्रांसजेंडरों को उनकी अप्रयुक्त आर्थिक क्षमता का एहसास कराने और उन्हें स्थायी उद्यमी बनने के लिए सशक्त बनाने में मदद करेगा। एक थीम जो संयुक्त राष्ट्र के 17 सतत विकास लक्ष्यों में से एक है। उन्होंने यह भी कहा, "महिलाओं को कॉरपोरेट बोर्डरूम में अपना रास्ता तलाशना चाहिए और बाजार की समझ रखने वाले उद्यमी भी बनना चाहिए। उद्देश्य भारत और विशेष रूप से केरल के लिए शिक्षित बेरोजगारी के उच्च स्तर के साथ प्रासंगिक है, जो महिलाओं के बीच महत्वपूर्ण है।" 

कॉन्क्लेव में उद्यमशीलता, आर्थिक विकास और गरीबी उन्मूलन के बीच महत्वपूर्ण संबंधों पर जोर दिया जाएगा, और इन क्षेत्रों में केरल के संदर्भ पर विचार करना होगा ताकि चुनौतियों का पूर्वानुमान लगाया जा सके और उद्यमशीलता और सामाजिक व्यवसायों में महिलाओं और ट्रांसजेंडरों की सुविधा के लिए एक विशेष रोडमैप तैयार किया जा सके। इस कार्यक्रम में एक लिंग संग्रहालय, लिंग पुस्तकालय, कन्वेंशन सेंटर और एक एम्फीथिएटर का शुभारंभ भी देखा जाएगा। इन चार सुविधाओं से राज्य में लैंगिक समानता की दिशा में काम करने वाले 200 करोड़ रुपये के जेंडर पार्क परिसर का पहला चरण तैयार होगा।

मौनी अमावस्या आज, प्रयागराज संगम में स्नान करेंगी प्रियंका वाड्रा, शंकराचार्य से भी मिलेंगी

आम आदमी पार्टी और भाजपा के ये दो नेता हुए कांग्रेस में शामिल

ED की 7 दिन की हिरासत में भेजे गए गायत्री प्रसाद प्रजापति, आय से अधिक संपत्ति का मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -