अनिल अंबानी और रिलायंस होम फाइनेंस पर SEBI का बड़ा एक्शन, बाजार से किया बैन
अनिल अंबानी और रिलायंस होम फाइनेंस पर SEBI का बड़ा एक्शन, बाजार से किया बैन
Share:

 

नई दिल्ली: बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) ने रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड, उद्योगपति अनिल अंबानी  और तीन अन्य लोगों को कंपनी के साथ कथित धोखाधड़ी गतिविधियों (fraudulent activities) के लिए प्रतिभूति बाजार से बैन कर दिया है. तीन अन्य लोगों में अमित बापना, रवींद्र सुधाकर और पिंकेश आर शाह का नाम है. 

SEBI ने अपने अंतरिम आदेश में कहा कि इकाइयों को SEBI के साथ पंजीकृत किसी भी मध्यस्थ, किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी या किसी भी सार्वजनिक कंपनी के कार्यवाहक निदेशकों/प्रवर्तकों के साथ अपने आप को संबद्ध करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, जो पूंजी जुटाने का इरादा रखते हैं. ये रोक अगले आदेश तक लागू रहेगी. वहीं पूंजी बाजार नियामक SEBI ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और उसके पूर्व प्रबंध निदेशकों तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारियों चित्रा रामकृष्ण और रवि नारायण तथा अन्य पर जुर्माना भी ठोंका है. 

ये जुर्माना समूह परिचालन अधिकारी और प्रबंध निदेशक (MD) के सलाहकार के तौर पर आनंद सुब्रमण्यन की नियुक्ति में प्रतिभूति अनुबंध नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है. SEBI ने रामकृष्ण पर तीन करोड़, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), नारायण और सुब्रमण्यन पर दो-दो करोड़ और वीआर नरसिम्हन पर छह लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही नियामक ने NSE को कोई भी नया उत्पाद पेश करने से छह माह तक के लिए रोक दिया है.

कर्जदारों को मिलेगी राहत, क्या कम होगी EMI ? जानिए क्या बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब हर सप्ताह मिलेगी सैलरी

जॉनसन एंड जॉनसन पर पूरी दुनिया में लग सकता है बैन, जानिए क्या है वजह ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -