'विनाशकारी भूकंप से कभी भी दहल सकता है हिमालय..', वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
'विनाशकारी भूकंप से कभी भी दहल सकता है हिमालय..', वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: नेपाल में बुधवार (9 नवंबर) तड़के 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके इतने तीव्र थे कि इसने दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम और लखनऊ समेत उत्तर भारत के भी कुछ हिस्सों को थर्रा दिया। वहीं, नेपाल के दोती जिले में एक मकान ढहने की वजह से कम से कम छह लोगों की जान चली गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि नेपाल में सुबह 1.57 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। 

भूकंप के झटके नेपाल की बॉर्डर से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 90 किमी दक्षिण पूर्व में मसहूस किए गए। इससे पहले मंगलवार शाम को क्षेत्र में 4.9 तीव्रता और 3.5 तीव्रता के दो भूकंप के झटके आए थे। बता दें कि, नेपाल हिमालय की गोद में बसा है। यहां आए दिन भूकंप आता रहता है। अप्रैल 2015 आए विनाशकारी भूकंप ने नेपाल को झकझोर कर रख दिया था। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि उस भूकंप में 8,964 लोगों की मौत हुई थी और 21,952 लोग जख्मी हुए थे। वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालयी क्षेत्र में ऐसे ही विनाशकारी भूकंप की पूरी आशंका बनी हुई है। 

दरअसल, हिमालयी क्षेत्र में एक बड़ा भूकंप आने की प्रबल संभावना के बाद भी इसका पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता और इसको देखते हुए वैज्ञानिकों ने इससे डरने की जगह उसका सामना करने के लिए पुख्ता तैयारियों पर जोर दिया है। यहां, वाडिया हिमालय भू-विज्ञान संस्थान में वरिष्ठ भू-भौतिक विज्ञानी डॉक्टर अजय पॉल ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि इंडियन प्लेट और यूरेशियन प्लेट की टक्कर से हिमालय अस्तित्व में आया है और यूरेशियन प्लेट के निरंतर इंडियन प्लेट पर दवाब डालने की वजह से इसके नीचे इकट्ठा हो रही विकृति उर्जा समय-समय पर भूकंप के रूप में बाहर आती रहती है।

इस जिले की लड़कियों पर चढ़ा इश्क़ का बुखार, 9 महीने में 564 लड़कियां प्रेमी संग हुईं फरार

'अफसर हमारा फोन नहीं उठाते, मीटिंग में भी नहीं आते..', डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का हलफनामा

'मैं मोदी विरोधी नहीं..', कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव हारने के बाद ऐसा क्यों बोले शशि थरूर ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -