क्या इजराइल के वैज्ञानिकों ने खोज लिया है कोरोनावायरस का वैक्सीन ?
क्या इजराइल के वैज्ञानिकों ने खोज लिया है कोरोनावायरस का वैक्सीन ?
Share:

इजराइल के वैज्ञानिकों आने वाले दिनों में यह घोषणा करेंगे कि उन्होंने कोरोना वायरस के लिए एक वैक्सीन बना लिया है. यह बात इजरायली मीडिया में आई एक रिपोर्ट में कही गई है. इज़राइली अखबार हाएर्ट्ज़ ने गुरुवार को मेडिकल सूत्रों के हवाले से बताया कि इज़राइल के इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री कार्यालय की देखरेख में हाल ही में जैविक तंत्र और वायरस के गुणों को समझने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है, इनमें कई अच्छे मनोवैज्ञानिक भी शामिल हैं.

अभी 'कोरोना' से नहीं मिलेगा छुटकारा, और अधिक फैलेगा वायरस, अमेरिकी वैज्ञानिक का दावा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह सभी उन लोगों के लिए वैक्सीन का निर्माण करेंगें, जिसकी मदद से वायरस ग्रस्त लोगों में एंटीबॉडी का निर्माण किया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन निर्माण की प्रक्रिया को परीक्षण और प्रयोगों की एक श्रृंखला से गुजरना पड़ता है जो टीकाकरण के प्रभावी या सुरक्षित होने से कई महीने पहले हो सकती है.

कोरोना से जूझ रहे दक्षिण कोरिया को एक और झटका, मरीजों को हो रही ये गंभीर समस्या

इसके अलावा इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने अखबार की इन खबरों की पुष्टि नहीं की है. इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. रक्षा मंत्रालय ने अखबार हएर्त्ज़ को बताया कि कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन खोजने या परीक्षण किट विकसित करने के लिए जैविक संस्थान के प्रयासों में कोई सफलता नहीं मिली है. संस्थान का कार्य एक व्यवस्थित कार्य योजना के अनुसार किया जाता है और इसमें समय लगेगा.यदि और कुछ होगा तो इसके बारे में सूचित किया जाएगा. साथ ही उन्होंने आगे कहा कि जैविक संस्थान एक विश्व-प्रसिद्ध अनुसंधान और विकास एजेंसी है, जो अनुभवी शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों पर बहुत ज्ञान और अवसंरचना के साथ निर्भर करता है. अब संस्थान में 50 से अधिक अनुभवी वैज्ञानिक काम कर रहे हैं जो शोध और वायरस के लिए एक चिकित्सा उपाय विकसित कर रहे हैं.

कोरोना वायरस से लड़ने में सबसे अधिक कारगर है आपका साबुन, सैनिटाइजर पर बर्बाद ना करें पैसा

देश के 70 फीसद लोगों को शिकार बना सकता है कोरोना, जर्मनी की चांसलर का दावा

अगले 16 सालों तक रूस के राष्ट्रपति रह सकते हैं पुतिन, संसद में पास हुआ प्रस्ताव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -