कोरोना वायरस से लड़ने में सबसे अधिक कारगर है आपका साबुन, सैनिटाइजर पर बर्बाद ना करें पैसा
कोरोना वायरस से लड़ने में सबसे अधिक कारगर है आपका साबुन, सैनिटाइजर पर बर्बाद ना करें पैसा
Share:

नई दिल्ली: जब से देश में कोरोना वायरस के मामले सामने आने लगे हैं, हर कोई नजदीकी स्टोर से सैनिटाइजर खरीदने में लगा हुआ है. जिस प्रकार से दिल्ली सहित पूरे भारत में सैनिटाइजर की मांग बढ़ी और भाव दोगुने हो गए हैं, लग यही रहा है कि कोरोना वायरस से बचाने में केवल सैनिटाइजर ही एकमात्र उपाय है. किन्तु यदि हम आपको ये बताएं कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में महंगे सैनिटाइजर से अधिक कारगर आपका साबुन है तो आप क्या कहेंगे? सुनने में आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यही बात सौ आने सच है.  

रुटग्रस यूनिवर्सिटी के विख्यात प्रोफेसर डोनाल्ड शौफनर का कहना है कि साबुन हाथ में मौजूद सभी प्रकार के वायरस को हथेली से बाहर कर देता है. काफी हद तक साबुन हाथ में स्थित किटाणुओं को मार भी देता है. इसी वजह से हाथों से संक्रमण को हटाने के लिए सबसे पुराने तरीके को ही बेहतर माना जाना चाहिए. प्रो. डोनाल्ड ने आगे बताया है कि सैनिटाइजर आपके हाथों से मौजूद सभी वायरस को मारने में सक्षम नहीं है. जैसे, हाथों में नोरोवायरस और सार्स जैसे वायरस को नहीं मार सकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बीते कई वर्षों से हैंडवाश के अभियान पर काम कर रहा है. खुद WHO कहता है कि साबुन की ताकत को कभी कम नहीं मानना चाहिए. बार-बार हाथ धोने से किसी भी बीमारी के संक्रमण से सरलता से बचा जा सकता है.

Marcela Latinbabe के बड़े बड़े बूब्स देख भड़क उठेंगा आपका बदन

निवेशकों के अरबों रुपए ले डूबा कोरोना वायरस, सेंसेक्स में 3100 अंकों की रिकॉर्ड गिरावट

इस साल लेह में होगा 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' का आयोजन, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -