अगले 16 सालों तक रूस के राष्ट्रपति रह सकते हैं पुतिन, संसद में पास हुआ प्रस्ताव
अगले 16 सालों तक रूस के राष्ट्रपति रह सकते हैं पुतिन, संसद में पास हुआ प्रस्ताव
Share:

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 2024 के बाद भी राष्ट्र के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं. पुतिन का मौजूदा कार्यकाल 2024 में पूरा हो रहा है. उसके बाद उनके राष्ट्रपति बनने में संवैधानिक अड़चनें आ रही थीं. इसे देखते हुए वहां की संसद में बुधवार को एक प्रस्ताव पारित किया गया है. इसके बाद पुतिन 2024 के बाद 12 वर्ष और राष्ट्रपति बने रह सकते हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, संसद के निचले सदन डूमा में संवैधानिक संशोधन विधेयक पेश किया गया. यह प्रस्ताव 383 वोट से पारित हो गया. अब 2024 में मौजदा कार्यकाल ख़त्म होने के बाद भी पुतिन दो बार यानी 12 वर्षों तक राष्ट्रपति बन सकते हैं. प्रस्तावित संशोधन पर पूरे देश में 22 अप्रैल को वोटिंग होगी. देश भर में मतदान से पहले रूस की संवैधानिक अदालत इस प्रस्ताव की समीक्षा करेगी.

हालांकि इस संशोधन की काफी आलोचना भी की जा रही है. पुतिन विरोधियों ने इसके खिलाफ प्रदर्शन की घोषणा की है. 67 वर्षीय पुतिन रूस पर 20 वर्ष से अधिक समय से शासन कर चुके हैं. कभी वो राष्ट्रपति रहे, तो कभी पीएम रहे. यह उनका चौथा टर्म है. उन्होंने मार्च 2018 के चुनाव में चौथी बार जीत हासिल की थी और अब वो साल 2024 तक रूस के राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे.

कोरोना से जूझ रहे दक्षिण कोरिया को एक और झटका, मरीजों को हो रही ये गंभीर समस्या

अभी 'कोरोना' से नहीं मिलेगा छुटकारा, और अधिक फैलेगा वायरस, अमेरिकी वैज्ञानिक का दावा

World Kidney Day: जानिए किस वजह से होते हैं किडनी के रोग, कैसे कर सकते हैं बचाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -