कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के साथ विशेषज्ञों ने जारी की इस संक्रमण की चेतावनी

जैसा कि दुनिया वर्तमान में दैनिक कोरोना वायरस मामलों में भारी गिरावट का सामना कर रही है, कई राज्यों ने पहले ही अनलॉक डाउन प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में प्रतिबंधों में इन आसानी की शुरुआत के साथ, बचपन के श्वसन वायरस का पुनरुत्थान हो सकता है। रिपोर्टों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) के मामले तेजी से बढ़े हैं और हाल ही में, अमेरिका में महामारी के रूप में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में ढील दी गई है।

RSV निचले श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है और गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकता है। कोविड -19 महामारी से पहले, दुनिया भर में लगभग 2.7 मिलियन बच्चे हर साल RSV से संक्रमित होते थे, और यह छोटे बच्चों में मृत्यु का चौथा सबसे आम कारण था। "मौसमी श्वसन वायरस में ऑफ-सीजन पुनरुत्थान अब संभावित रूप से कमजोर शिशुओं के लिए खतरा बन गया है।

कोविड -19 महामारी के दौरान, कनाडा, अन्य देशों की तरह, आरएसवी के बहुत कम मामले देखे गए हैं, 29 अगस्त, 2020 और 8 मई, 2021 के बीच केवल 239 सकारात्मक मामलों के साथ, पिछले वर्ष इसी अवधि में 18,860 सकारात्मक परीक्षणों की तुलना में। (25 अगस्त 2019 से 2 मई 2020 के बीच)। ऐसा लग रहा था कि वायरस पिछले एक साल में गायब हो गया था। हालांकि, इस गर्मी में कनाडा में आरएसवी के मामलों की एक बढ़ी हुई संख्या, अन्य न्यायालयों की तरह, बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) में स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों को बढ़ा सकती है। जबकि अमेरिका में अधिकांश 2020 के दौरान इन्फ्लूएंजा और अन्य गैर-कोविड श्वसन वायरस का स्तर ऐतिहासिक निम्न स्तर पर था, रोग नियंत्रण केंद्रों की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में सामान्य सर्दी पैदा करने वाले वायरस का सीजन के बाहर पुनरुत्थान हो रहा है।

एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर जेपी नड्डा ने मिसाइल मैन को दी श्रद्धांजलि

बॉलीवुड नहीं बल्कि इस साउथ सुपरस्टार के साथ कृति सेनन ने किया था डेब्यू

बंगाल में नहीं थम रही सियासी हत्याएं, एक और भाजपा कार्यकर्ता का हुआ क़त्ल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -