वैज्ञानिकों ने मोबाइल पर पनपने वाले सूक्ष्मजीवों का लगाया पता
वैज्ञानिकों ने मोबाइल पर पनपने वाले सूक्ष्मजीवों का लगाया पता
Share:

हाल में वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन और मोबाइल पर पैदा होने वाले सूक्ष्मजीवों के बारे में पता लगाया है. जिसमे वैज्ञानिकों ने सूक्ष्मजीवों की ऐसी 3 नई प्रजातियों की पहचान की है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. आमतौर पर बताया जाता है कि हमारे मोबाइल फ़ोन अक्सर शौचालयों की सीट से भी ज्यादा गंदे होते हैं. वही इन पर पनपने वाले बेक्टेरिया हमारे सीधे संपर्क में होते है. जिनमे से कई बेक्टेरिया ऐसे भी होते है, जिन पर दवाओं का कोई असर नही होता है. वैज्ञानिकों द्वारा की गयी रिसर्च में कुछ इसी तरह के सूक्ष्मजीव पाए गए है, जो मोबाइल पर होते है.

सरकारी संस्थान राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित इस प्रयोगशाला ने ऐसे 2 बैक्टीरिया और फंगस की पहचान की है जिनके बारे में अभी तक कोई जानकारी नही थी. 

इससे पहले  2015 में यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया में मॉलीक्यूलर माइक्रोबायोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी डिपार्टमैंट के सहायक प्रोफैसर विलियम डीपाओलो द्वारा किए गए एक अध्ययन में बताया गया था कि शौचालयों की सीट पर 3 विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं. लेकिन मोबाइल फोन पर औसतन 10-12 विभिन्न प्रकार के फफूंद और बैक्टीरिया पाए जाते हैं. ये हमारे हाथ धुल और वातावरण की वजह से उत्पन्न होते है.

नई खोज अब वैज्ञानिक हलके पदार्थ को मजबूत बना सकते है

नासा का नया प्लांट सिस्टम, अंतरिक्ष में उगा सकेंगे प्लांट और सब्जियां

अंतरिक्ष यात्रियों के भोजन की समस्या को NASA ने इस तरह किया दूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -