नासा का नया प्लांट सिस्टम, अंतरिक्ष में उगा सकेंगे प्लांट और सब्जियां
नासा का नया प्लांट सिस्टम, अंतरिक्ष में उगा सकेंगे प्लांट और सब्जियां
Share:

काफी समय पहले इंसान अपनी पृथ्वी को छोड़कर दूसरे ग्रहो कि खोज में अन्य ग्रहों पर जाने लगा , पर वह जाना तो सरल हो गया, लेकिन वहाँ दिन निकलने कि लिए खाना पृथ्वी से ले जाना होता था, पर हालहि के शोधों से पता चला है कि   वेज्ञानिको ने अब अंतरिक्ष में जाने वाले और वहाँ ठहरने वाले  अंतरिक्ष यात्री खुद खेती कर पाने तथा अपने खाने का इंतज़ाम कर पायेंगे. स्पेस एजेंसी नासा ने प्लांट्स यानि पोधो पर एक ऐसे सिस्टम का विकास किया है  जिसकी सहायता से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS ) में रहने वाली अंतरिक्षयात्री खुद  फल, सब्जियां और अनाज उगा सकेंगे.

इस नए प्लांट को इसी महीने ISS  में पहले से  सक्रीय " शाहकारी फ़ूड ग्रोथ सिस्टम का हिस्सा बनेगा. यह प्लांट हैबिटैट इस तरह से विकसित किया गया है कि स्पेस  स्टेशन में या अंतरिक्ष में पौधे उगने  से जुडी बायो रिसर्च  में मदद करेगा  .  ये पौधे जो भी अंतरिक्ष में उगने जैसे होंगे इन पर हमारी पृथ्वी पर उगने वाली प्रोसेस और मेहनत से काफी कम होगी. वेसे हमारी पृथ्वी कि मने तो पौधे लगाना और उनको बढ़ाने करने में काफी मेहनत लगती है .

 

पौधे लगाने के रिसर्च में सबसे पहले पत्तागोभी  और सरसो के ये बीज अपनी तरह से पहले शोध का हिस्सा थे , ये पौधे स्पेस स्टेशन के पास एक कमरे में उगाये जाना है, इस टाइप का कमरा लाल और नील , सफ़ेद  और led  लाइट karta है , सिस्टम में लगे  180   सेंसर्स तापमान , ऑक्सीजन  और नमी जैसी बातो कि जानकारी सही देंगे.


निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के शेयर के लिये

अगले साल नासा सूरज पर भेजेगा अपना अंतरिक्षयान

अंतरिक्ष यात्रियों के भोजन की समस्या को NASA ने इस तरह किया दूर

NASA ने आम लोगो के लिए उपलब्ध करवाये अपने सॉफ्टवेयर

NASA ने दिखाई दुनिया के सबसे बड़े सोलर फार्म की तस्वीरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -