मजबूत बालों के लिए जरुरी है स्कैल्प की सफाई, जानें कैसे करें

मजबूत बालों के लिए जरुरी है स्कैल्प की सफाई, जानें कैसे करें

बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो इसके लिए स्कैल्प की साफ-सफाई पर खास ध्यान देना होगा. अगर स्कैल्प ठीक तरह से साफ़ नहीं है तो बालों को नुकसान हो सकता है. इसी के कारण बालम कमज़ोर होते हैं और टूटने लगते हैं. सही देखभाल नहीं करने से इसमें कई तरह के फंगल इंफेक्शन, स्किन इंफेक्शन होने लगता है. इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं. स्कैल्प की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देंगे, तो सिर की त्वचा पर डेड स्किन सेल्स बनने लगती हैं. बैक्टीरिया और केमिकल्स के कारण बाल गिरने लगते हैं. तो जान लें कि किस तरह से बाल मजबुत बन सकते हैं.  

स्कैल्प को स्वस्थ-साफ रखने के उपाय
* स्कैल्प को स्वस्थ रखना है, तो प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन अपने डाइट में जरूर शामिल करें. लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, साबुत अनाज, फल और सब्जियों वाली संतुलित आहार लेने से स्कैल्प स्वस्थ रहता है और बालों में चमक आती है.

* बालों को हर दिन शैंपू ना करें. इसकी बजाय पानी से धोएं. इससे स्कैल्प पर धूल-गंदगी नहीं जमेगा और रूसी से भी छुटकारा मिलेगा. स्विमिंग पूल से आने के बाद शैंपू जरूर करें ताकि बालों से क्लोरीन निकल जाए.

ऑलिव ऑयल है जरूरी
* ऑलिव ऑयल बालों और स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है. यह बालों में चमक लाता है. स्कैल्प पर जमी हुई पपड़ियां और रूसी इससे दूर होती हैं. एक से दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें. इससे स्कैल्प को अच्छी तरह से मसाज करें.

इसे रात भर लगा रहने दें. सुबह बाल धोने के समय कंघी से अच्छी तरह से बालों में कंघी करें, ताकि रूसी और ढीली पड़ी पपड़ियां आसानी से निकल जाएं.

ऑयली है स्कैल्प तो 
* यदि स्कैल्प ऑयली है, तो चिपचिपे तेल बालों में लगाने से बचें. दूसरे की कंघी इस्तेमाल न करें. सप्ताह में एक या दो बार तेल मालिश अवश्य करें. इससे स्कैल्प स्वस्थ रहता है. स्कैल्प की मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है. सर्कुलर मोशन में उंगलियों के ‌शीर्ष से स्कैल्प की मसाज करें.

* बेहतर क्वालिटी का एंटी डैंड्रफ शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें. बालों पर केमिकल ट्रीटमेंट करवाने से स्कैल्प पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. स्कैल्प पर ऐलोवेरा जेल और विटामिन-ई ऑयल कैप्सूल लगाने से स्कैल्प की कंडीशन अच्छी रहती है.

* स्कैल्प जब क्षतिग्रस्त होता है, तो बालों का अधिक गिरना और धीमी गति से बालों के बढ़ने की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसके साथ ही डैंड्रफ और स्कैल्प की त्वचा पर सूखी पपड़ी निकलने की समस्याएं हो जाती हैं. हेल्दी डाइट, मेडिकेशन, हेयर केयर प्रोडक्ट्स आदि स्कैल्प को सेहतमंद रखती हैं.

स्कैल्प की परेशानियों से ये नेचुरल टिप्स दिलाएंगे मुक्ति

खाने के साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं सिंघाड़ा, जानें इसके फायदे

बालों में मेहंदी लगाते समय करती हैं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा अच्छा परिणाम