बालों में मेहंदी लगाते समय करती हैं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा अच्छा परिणाम

बालों में मेहंदी लगाते समय करती हैं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा अच्छा परिणाम

बालों को खूबसूरत, रेशमी, चमकदार बनाने के साथ उनमें नेचुरल कलर देने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है. मेहंदी से आपके बाल काफी सुंदर दिखाई देते हैं और एक नेचुरल कलर भी आ जाता है. आपको बता दें, मेंहदी लगाने के अनेक फायदे होते हैं लेकिन मेंहदी लगाने का भी एक सही तरीका होता है. इस दौरा आप गलतियां कर देते हैं जो आपके लिए बुरी साबित हो सकती हैं. तो आप भी जान लें किस तरह से लगानी चाहिए मेहँदी. 

1. पर्याप्त समय तक भिगोकर रखें- मेंहदी से अच्छा रंग प्राप्त करने के लिए उसे कमरे के तापमान पर कम से कम 8-12 घंटे भिगोकर रखना चाहिए. मेंहदी को भिगोकर तुरंत इस्तेमाल करने से आपको अपने अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होते हैं इसलिए मेंहदी को पर्याप्त समय तक भिगोकर रखें.

2. मेंहदी लगाने से पहले बालों पर तेल लगाना- बहुत से लोग बालों पर मेंहदी लगाने से पहले तेल लगा लेते हैं. लेकिन तेल बालों पर एक परत बना लेता है जिससे मेंहदी का रंग अच्छे से बालों पर चढ़ नहीं पाता है. रुखेपन से बचने के लिए मेंहदी लगाने के बाद कंडीशनर लगा लें लेकिन मेंहदी से पहले तेल ना लगाएं.

3 नींबू के रस का इस्तेमाल करना- बहुत से लोग मेंहदी में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करते हैं. नींबू का रस बालों को और अधिक रुखा बना देता है इसलिए मेंहदी में नींबू का रस डालकर इस्तेमाल ना करें.

4. साधारण पानी का इस्तेमाल करना- मेंहदी में थोड़ा सा एसिड होना जरुरी होता है लेकिन साधारण पानी में एसिडिक गुण नहीं होते हैं. इसलिए ब्लैक टी, कॉफी या वाइन मेंहदी में मिलाकर सिर पर लगा सकते हैं.

हेयर कंडीशनर के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें..

बालों का झड़ना रोकेगा मैथी और ओलिव ऑइल हेयर मास्क