घर पर चाहती हैं पार्लर जैसा ग्लो? तो अपनाएं ये ट्रिक्स
घर पर चाहती हैं पार्लर जैसा ग्लो? तो अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

चमकदार त्वचा की तलाश में, लोग अक्सर विभिन्न सौंदर्य उत्पादों और उपचारों की खोज करते हैं। हालाँकि, उपलब्ध ढेरों विकल्पों के बीच, किसी को भी अपनी रसोई में ही एक सरल लेकिन प्रभावी समाधान मिल सकता है - आलू। भारतीय घरों में मुख्य भोजन, आलू न केवल स्वाद कलियों को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि त्वचा के स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए भी लाभ प्रदान करता है।

आलू का रस:
साफ़ और चमकती त्वचा पाने के लिए आलू का रस अद्भुत काम कर सकता है। आलू का रस निकालना सरल है; -आलू को मिक्सर में पीस लें और उसका रस निकाल लें. इस रस को कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं, जिससे इसका फायदा गर्दन तक भी पहुंचे। यह प्राकृतिक उपचार गहरी सफाई में सहायता करता है, त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाता है, जिससे त्वचा का रंग साफ़ होता है।

आलू और दही फेस पैक:
आलू को दही के साथ मिलाने से एक शक्तिशाली फेस पैक बनता है जो काले घेरे, झुर्रियाँ और रंजकता जैसी त्वचा की समस्याओं से निपटता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को साफ करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि आलू अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में दही और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं, गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक के नियमित उपयोग से त्वचा की बनावट और टोन में सुधार में उल्लेखनीय परिणाम मिल सकते हैं।

आलू और गुलाब जल
आलू और गुलाब जल दोनों में त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं, जो उन्हें त्वचा की देखभाल के लिए एक गतिशील जोड़ी बनाते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच आलू का रस लें और इसमें उतनी ही मात्रा में गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरे पर 1 से 2 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें, जिससे सामग्री त्वचा में प्रवेश कर सके। 10 मिनट बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। यह मिश्रण त्वचा को हाइड्रेट और साफ़ करने में मदद करता है, जिससे यह ताज़ा और पुनर्जीवित हो जाती है।

आलू आधारित इन उपायों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करना चमकदार और बेदाग रंगत पाने में गेम-चेंजर हो सकता है। अपनी प्राकृतिक अच्छाइयों और उपयोग में आसानी के साथ, आलू त्वचा के स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाने के लिए एक लागत प्रभावी और सुलभ समाधान के रूप में उभरता है।

तरबूज को सादा खाने के बजाय ट्राई करें ये 5 बेस्ट डिशेज

हल्दी वाला पानी पीने से आपको मिलेंगे कई ब्यूटी बेनिफिट

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर है ये एक चीज, रोजाना करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -