स्कैल्प की परेशानियों से ये नेचुरल टिप्स दिलाएंगे मुक्ति

स्कैल्प की परेशानियों से ये नेचुरल टिप्स दिलाएंगे मुक्ति

बरसात के दिनों में भी पसीना होना लाजमी हैं. कई बार उमस के चलते ऐसा हो जाता है. ऐसे में हम शरीर का पसीना तो साफ़ कर लेते है लेकिन सिर में पसीना होने की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएँ पनपने लगती हैं. बालों के लिए ये नुकसान भरा होता है. खासतौर से पसीने से खुजली और बदबू की परेशानी होती हैं. इसे स्कैल्प प्रॉब्लम कहा जाता हैं जो पसीने की वजह से सिर में होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना कर बालों और स्कैल्प की परेशानी को दूर कर सकते है. 

एलोवेरा जेल
और्गेनिक एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से इस समस्या को जल्द दूर किया जा सकता हैं. इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं. और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, जिसके बाद गुनगुने पानी से सिर को धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में दो बार लगाएं.

औलिव ऑइल
औलिव ऑइल में एंटी इनफ्लेमेंटरी जिससे स्कैल्प की समस्या को दूर किया जा सकता हैं. माइक्रोवेव में कम से कम 7 सेकेंड के लिए और्गेनिक औलिव औयल गरम करें और इसे अपने सिर पर लगाएं. और इसे रात भर छोड़ दें और सुबह धों दें. बेहतर परिणाम के लिए इसमें हफ्ते में दो बार लगाएं.

टी ट्री ऑइल
टी ट्री ऑइल को एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों की वजह से इस परेशानी को दूर करने के लिए काम में लिया जाता हैं. तेल की 5-7 बूंदें लें और इसे सीधे सिर पर लगाएं. कुछ मिनट के लिए इससे अच्छी तरह मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें. जिसके बाद सिर को धो लें.

नारियल का तेल
नारियल का तेल अपने एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता हैं. इसे लेकर इसे 10 सेकंड के लिए गर्म करें. इसे अपने सिर पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें. और बाद में सिर को शैम्पू से धो दें.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल दोनों गुण पाए जाते हैं जो कई समास्याओं का हल बनता हैं. बेकिंग सोडा और पानी के 2-3 बड़े चम्मच एक बाउल में लें और दोनों को मिलाएं. इसे तब तक मिलाएं जब तक कि गाढ़ा पेस्ट न बन जाए. उसके बाद पेस्ट को अपने सिर पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं और रोजाना इस्तेमाल होने वाले शैम्पू से धो दें.

छोटे बाल हैं तो शादी में इस तरह बना सकती हैं स्टाइल

होठों के रूखेपन हैं परेशान तो इन चीज़ों से बनाएं मुलायम

अपनी पर्सनालिटी के अनुसार ही चुने हैंड बैग, दिखेंगी परफेक्ट