खाने के साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं सिंघाड़ा, जानें इसके फायदे

खाने के साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं सिंघाड़ा, जानें इसके फायदे

सिंघाड़ा आपने खाया होगा. लेकिन इसके फायदे नहीजानते होंगे. ये पानी में उगने वाले इस फल में पर्याप्त मात्रा में पानी तो होता ही है साथ ही इसमें पोटेशियम, जिंक, विटामिन बी और विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में होता है. सिंघाड़े का सेवन सिर्फ सेहत के लिए ही लाभकारी नहीं होता है बल्कि यह त्वचा की सुंदरता को भी बढ़ाता है. आज हम इसी के फायदे बताने जा रहे हैं जो आपकी सुंदरता में काम आ सकते हैं. 

1. त्वचा निखरती है- सिंघाड़े में मौजूद मिनरल्स ब्लड को डिटॉक्स करते हैं . शरीर में साफ रक्त का संचार करने से त्वचा जवां और निखरी हुई बनती हैं.

2. त्वचा हाइड्रेट रहती है- सिंघाड़े में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है. इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है. सिंघाड़ा खाने से त्वचा के रुखेपन की समस्या पैदा नहीं होती है.

3. एक्जिमा से निजात मिलती है- सिंघाड़े में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा की बीमारी एक्जिमा से निजात दिलाने के लिए भी लाभकारी होते हैं. सिंघाड़ा पाउडर में नींबू का रस मिलाकर इसका त्वचा पर इस्तेमाल करने से एक्जिमा की समस्या दूर होती है.

4. बालों को सुंदर बनाता है- सिंघाड़ा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, विटामिन ई, जिंक आदि तत्व होते हैं. सिंघाड़ा खाने से बाल स्वस्थ बनते हैं और झड़ने से बचते हैं.

लड़के भी रखें अपनी स्किन का ख़याल, अपनाएं ये टिप्स

सेहत के अलावा आपके चेहरे को भी निखारता है गर्म पानी

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए घर में बनाएं स्क्रब