सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण के इस आदेश पर लगाई रोक
सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण के इस आदेश पर लगाई रोक
Share:

मुंबई: उच्चतम न्यायालय ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) के एक आदेश पर रोक लगा दी है, जिसने धोखाधड़ी के मामले में बाजार नियामक सेबी के निर्देश को मौद्रिक दंड की चेतावनी के साथ बदल दिया था। यह आदेश भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा SAT आदेश के खिलाफ दायर एक अपील के बाद आता है।

यह भी प्रस्तुत किया गया है कि एसएटी द्वारा इसी तरह के आदेश कई अन्य मामलों में पारित किए गए हैं, जिससे सेबी द्वारा इस अदालत के समक्ष कई अपील दायर की जा रही हैं। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, इंदिरा बनर्जी और संजीव खन्ना की खंडपीठ ने कहा कि जुर्माना लगाने की दिशा, जो धोखाधड़ी और अनुचित व्यापारिक व्यवहार में लिप्त होने के लिए लगाई गई है, एक चेतावनी वैधानिक प्रावधान के विपरीत है। अदालत ने मंगलवार को अपने आदेश में कहा, "प्राइमा फेसि, जो धारा 15 एचए के तहत जुर्माना लगाने की दिशा में चेतावनी के साथ लगाया गया है, वैधानिक प्रावधानों के विपरीत है।"

सेबी अधिनियम की धारा 15HA में न्यूनतम 5 लाख रुपये का जुर्माना है, जो प्रतिभूति बाजार से संबंधित धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं में लिप्त होने के लिए 25 करोड़ रुपये तक जा सकता है। अदालत ने कहा, "सैट संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत अधिकार क्षेत्र का प्रयोग नहीं कर रहा है और क़ानून का एक प्राणी है। यहां तक कि अनुच्छेद 226 के तहत क्षेत्राधिकार का भी कानून के अनुरूप तरीके से प्रयोग किया जाना है।" इसलिए, शीर्ष अदालत ने एसएटी द्वारा पारित आदेश पर रोक लगा दी है। फरवरी 2020 में, सेबी ने भारती गोयल और 15 अन्य संस्थाओं के खिलाफ 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

2020 में रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बीच निजी इक्विटी लेन-देन में आई कमी

गांगुली के एड पर फार्च्यून ने दी सफाई, कहा- हमारे ब्रांड एम्बेसडर बने रहेंगे 'दादा'

राज ठाकरे और MNS नेताओं के खिलाफ केस वापस लेगी अमेज़न, कोर्ट में दी जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -