सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को अपनी बीमार मां से मिलने की दी अनुमति
सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को अपनी बीमार मां से मिलने की दी अनुमति
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सिद्दीकी कप्पन को केरल में अपनी बीमार मां से मिलने के लिए जेल भेजने की अनुमति दी और उसे पांच दिनों के भीतर वापस आने का निर्देश दिया। उत्तर प्रदेश सरकार ने दावा किया कि कप्पन की पत्नी उसके नाम पर केरल में पैसा इकट्ठा कर रही है और उसे "शहीद" के रूप में पेश किया गया है जिसने बहुत बड़ा बलिदान दिया है।

केरल के यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली एक पीठ के समक्ष प्रस्तुत किया कि डॉक्टरों के अनुसार सिद्दीकी कप्पन की माँ मानसिक रूप से बीमार हैं और वह कुछ दिनों के लिए ही जीवित रह सकती हैं। "कृपया उसे 5 दिनों के लिए अपनी मां से मिलने की अनुमति दें और वह वापस आ जाएगा", सिब्बल ने कहा- यूपी सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ के समक्ष दलील दी जिसमें जस्टिस ए.एस. बोपन्ना और वी. रामसुब्रमण्यन को पता चला है कि उनकी माँ गंभीर स्थिति में नहीं हैं क्योंकि उन्हें कापन के पीएफआई लिंक का अनुमान लगाया गया है।

मुख्य न्यायाधीश ने जवाब दिया, "हम त्रुटि करने के लिए तैयार हैं, अगर वह मर जाती है, तो आप क्या करेंगे?" मेहता ने कहा कि वह इस मामले के भावनात्मक पहलू को समझते हैं लेकिन केरल में अपनी मां से मिलने जाने पर कप्पन पर जोरदार शर्तें लगाई जानी चाहिए। मेहता ने कहा, "उनके नाम पर पैसा इकट्ठा किया जा रहा है, जैसे कि वह किसी शहीद हों।" मुख्य न्यायाधीश ने कहा- "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसा नहीं किया जाए।" मेहता ने जवाब दिया  "शहर भर में उनके बड़े-बड़े पोस्टर लगाए जा रहे हैं, उनकी पत्नी पैसे इकट्ठा कर रही है जैसे कि उन्होंने राज्य के लिए सेवा की हो और उन्हें शहीद के रूप में प्रोजेक्ट किया हो। वह पत्रकार नहीं हैं। पैसे इकट्ठा किए जा रहे हैं और भावनाएं हैं।  KUWJ के सचिव कप्पन को उत्तर प्रदेश पुलिस ने पिछले अक्टूबर में हाथरस ले जाते समय गिरफ्तार किया था, जहाँ कथित रूप से सामूहिक बलात्कार के बाद एक युवा दलित महिला की मौत हो गई थी। पुलिस ने आरोप लगाया है कि वह सांप्रदायिक और जातिवादी मतभेदों को भड़काने के लिए गांव का दौरा कर रही थी।

कृषि कानून पर राहुल गांधी ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में किसानों के हितों

टूलकिट विवाद: दिशा रवि की गिरफ़्तारी पर राहुल बोले- भारत खामोश नहीं रहेगा..

वेलेंटाइन डे पर बराक ओबामा ने शेयर की खास तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -