सायंतन दास ने अपने नाम किया भारत का 81वां शतरंज ग्रांड मास्टर
सायंतन दास ने अपने नाम किया भारत का 81वां  शतरंज ग्रांड मास्टर
Share:

इंडिया के सायंतन दास नें 36वे कान्स शतरंज फेस्टिवल का खिताब को अपने नाम कर लिया और इसी के साथ वह इंडिया के 81वे शतरंज ग्रांड मास्टर भी बन चुके है । सायंतन नें अंतिम राउंड मे रूस के ग्रांड मास्टर अलेक्ज़ेंडर मोत्यलेव को पराजित करते हुए 7.5 अंको के साथ खिताब को अपने नाम कर लिया । सायंतन नें कुल 6 जीत और 3 ड्रा के साथ अपराजित रहते हुए 2723 का प्रदर्शन भी करते हुए नजर आए । साथ ही उन्होने 6 वर्ष से चले आ रहे इंतजार को 2500 रेटिंग को पार करते हुए पूरा कर चुके है , सायंतन भारत के 81 वे और बंगाल के 11 शतरंज ग्रांड मास्टर बन चुके है । 7 अंक बनाकर बेल्जियम के ग्रांड मास्टर डेनियल दारधा दूसरे तो मेजबान फ्रांस के ग्रांड मास्टर आंद्रिया मार्क तीसरे स्थान पर रहे ।

इसके पहले खबरें थी कि महाराष्ट्र के नुबेरशाह शेख रैपिड के उपरांत ब्लिट्ज़ में भी दूसरे स्थान पर रहे ,8.5 अंको पर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर उन्होने तीसरे स्थान पर रहे तामिलनाडु के अविनाश रमेश को भी पछाड़ दिया है । 8 अंको पर टाईब्रेक के आधार पर पांडिचेरी के श्रीहरी एल ,दिल्ली के आराध्य गर्ग ,बंगाल के मित्रभा गुहा ,तेलांगना के राजा ऋत्विक आर , महाराष्ट्र की दिव्या देशमुख ,और गोवा के औदि अमेय क्रमशः चौंथे से नौवे स्थान पर रहे जबकि 7.5 अंक बनाकर पद्मिनी राऊत शीर्ष 10 में स्थान बनाने में सफल हो गई।

इसके पहले ख़बरें थी कि इंडिया के प्रज्ञानन्दा को पहले राउंड में यूएसए के अनुभवी ग्रांड मास्टर लेवोन अरोनियन से हार को झेलना पड़ गया है। अन्य परिणामों में USA के वेसली सो नें पोलैंड के यान डूड़ा को और रूस के आन्द्रे एसीपेंकों नें मेजबान जर्मनी के विन्सेंट केमर को पराजित किया जबकि टॉप सीड वर्ल्ड नंबर 2 रूस के यान नेपोमनिशी नें उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक से बाजी ड्रॉ खेला।

AIFF का बड़ा बयान, कहा- "हमने संतोष ट्राफी को सऊदी अरब में लाने..."

पॉल और मिनौर में होने वाला है मैक्सिको ओपन का खिताबी मुकाबला

इंदौर टेस्ट में भारत की हार पर भड़के हरभजन सिंह, रोहित की कप्तानी पर उठाए सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -