केवल व्रत के लिए नहीं कपडों के रंगों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है सावन का महीना

Aug 23 2018 03:41 PM
केवल व्रत के लिए नहीं कपडों के रंगों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है सावन का महीना

सावन का महीना भगवन भोलेनाथ की भक्ति के लिए जाना जाता हैं. इस पूरे महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई जतन किए जाते हैं. जिनमे की व्रत भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिकका निभाता है. जिससे कि शिव प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाए और हमारी सभी मनोकामनाओं की पूर्ती करें. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि जिस तरह से भगवन शिव की पूजा में कई चीजों का ध्यान रखा जाता हैं, ठीक उसी प्रकार सावन के दिनों में आप किस तरह के कपडे पहनते हैं उसका भी ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी हैं. आइये जानते हैं आपको सवम माह में किस तरह के कपडे पहन कर जाना चाहिए और किस तरह के कपड़े नहीं पहनना चाहिए. 

Sawan Month 2018 : सावन के आखिरी सोमवार को शिव दर्शन के लिए भक्तों की उमड़ी भीड़

भगवन भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के लिए आपको हलके रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. लेकिन हरे रंग के वस्त्र पहनने से भगवान शिव बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. हरे रंग के कपडे पहनने का यह फायदा है कि जिन लोगों के पास कोई रोजगार नहीं है और वे अगर हरे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करती है तो उन्हें नौकरी भी मिल जाती है. 

सावन के अंतिम सात दिनों में करें 7 उपाय, होगा लाभ

पवित्र सावन माह में भूलकर भी गहरे रंग जैसे कि काले, गहरे नीले, डार्क ब्राउन रंग के कपड़े पहनकर पूजा नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से भगवान शिव बहुत नाराज हो जाते हैं और आपके द्वारा की गई पूजा अर्चना का कोई विशेष फल आपको नहीं मिल पाता है. अतः आप गहरे रंग के कपड़ों को पहनकर भगवन शिव की पूजा ना करें. 

यह भी पढ़ें... 

सावन का चौथा सोमवार दिलाएगा राजयोग

सावन के चौथे सोमवार ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

?