आखिरी सावन सोमवार पर शिवमंदिरों में भक्तो की भीड़
आखिरी सावन सोमवार पर शिवमंदिरों में भक्तो की भीड़
Share:

सावन के आखिरी सोमवार पर बिहार के शिवमंदिरों में भक्तो की भीड़ उमड़ी. इस मौके पर पर  भक्त बम-बम भोले और हर-हर महादेव के मंत्रोच्चार के बीच जलाभिषेक कर रहे हैं. सुल्तानगंज से गंगा का पवित्र जल लेकर 1०5 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर कांवड़िये (शिव भक्त) बैद्यनाथ धाम पहुंचते हैं और कामना लिंग पर जलाभिषेक करते हैं. तड़के तीन बजे की विशेष पूजा के बाद से ही यहां भक्तों ने बारी-बारी ज्योतिर्लिंग पर अरघा जलार्पण व्यवस्था के तहत जलाभिषेक करना शुरू किया.

बैघनाथ धाम के एक पुजारी शिवशंकर पंडा का कहना है कि पौराणिक मान्यता है कि सावन में भगवान शिव की भक्तों पर खास कृपा होती है. बाबा भोले की पूजा करने से भक्तों को सुख, शांति और समृद्घि की प्राप्ति होती है. उन्होंने बताया, ‘‘इस अंतिम सोमवारी को द्वादशी तिथि, पूर्वशा नक्षत्र के साथ प्रीति योग बन रहा है, जो अति शुभ माना जा है.’’

बिहार की राजधानी पटना के बैकुंठपुर मंदिर, गायघाट के गौरीशंकर मंदिर, पटना सिटी के तिलेश्वर महादेव मंदिर, अलखिया बाबा मंदिर, बोरिंग रोड शिव मंदिर, शिव मंदिर, खजपुरा सहित झारखंड की राजधानी रांची के पहाड़ी मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है और लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

इधर, बिहार के मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर, मोतिहारी के सोमेश्वर मंदिर, रोहतास के गुप्तधाम मंदिर, सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर, अजगैबीनाथ मंदिर, झारखंड के वासकीनाथ मंदिर सहित सभी शिवालयों में भी सुबह से ही भक्त जुट रहे हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -