रिटायर होने के बाद जेब में रहेगा पैसा, यहां करें निवेश
रिटायर होने के बाद जेब में रहेगा पैसा, यहां करें निवेश
Share:

वर्तमान अवस्था में नौकरी के दौरान तो पैसे आते रहते हैं, आय बनी रहती है, लेकिन रिटायर होने के बाद अगर पेंशन न हो तो कोई नियमित आमदनी नहीं होती. पैसे की जरूरत हर किसी को है. जीवन-यापन के लिए यह बहुत जरूरी है. फिर नियमित पैसे आते रहें इसके लिए कौन से ऐसे साधन हैं जिनसे रिटायर होंने के बाद भी आय बनी रहे. इस खबर में कुछ ऐसे निवेश विकल्पों के बारे में जानिए जिनमें पैसे लगाने के बाद आपको रिटायरमेंट के बाद भी पैसा मिलता रहेगा.

PPF

पैसे बचाने के लिए यह भी निवेश विकल्प बढ़िया है. पीपीएफ में पैसा जमा कर दिए हैं तो ब्याज के तौर पर आमदनी होते रहती है. जो लोग डेट में निवेश करते हैं उनके लिए पीपीएफ एक बेहतरीन विकल्‍प है. इसका ब्याज भी टैक्स फ्री होता है. PPF खाता बैंक ऑर पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है.

Mutual Fund

पैसे इकठ्ठा करने के लिए म्युचुअल फंड शानदार विकल्प है. म्युचुअल फंड में निवेश पर काफी समय देना होता है, ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि आप जल्दबाजी में हों और आप निवेश के बाद तुरंत रिटर्न चाहते हों. यह दीर्घकालिक निवेश के लिए बेहतर साधन है. इसमें लंबे समय के लिए निवेश करना होता है. म्युचुअल फंड में एसआईपी (SIP) के जरिए निवेश कर सकते हैं. लंबी अवधि में निवेश के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड बेहतर रिटर्न देते हैं.

अप्रैल में 66 फीसद घटी पेट्रोल-डीजल की खपत, कीमतों पर पड़ेगा बड़ा असर

क्या 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी ट्रेनें ? अब रेलवे ने दिया जवाब

HDFC की दो प्रमुख नियुक्ति पर RBI ने लगाई रोक, कहा- पहले CEO नियुक्त करो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -