HDFC की दो प्रमुख नियुक्ति पर RBI ने लगाई रोक, कहा- पहले CEO नियुक्त करो

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक के बोर्ड की दो मुख्य नियुक्तियों पर रोक लगा दी है. रिजर्व बैंक ने बैंक के बोर्ड को निर्देश दिया है पहले वह बैंक के MD एवं CEO पद पर नियुक्ति सुनिश्चित करें. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने कहा है कि एमडी एवं सीईओ की नियुक्ति के बाद ही बोर्ड के दूसरे पदों पर नियुक्ति की जा सकती है. 

उल्लेखनीय है कि HDFC बैंक ने 28 नवंबर, 2019 को रिजर्व बैंक को यह जानकारी दी थी कि शशिधर जगदीशन और भावेश झावेरी को बैंक में अतिरि​क्त निदेशक और कार्यकारी निदेशक (पूर्णकालिक निदेशक) बनाया जा रहा है. इसके लिए रिजर्व बैंक और शेयरधारकों की स्वीकृति मांगी गई थी. गत वर्ष नवंबर में बैंक ने दोनों को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया गया था. RBI का यह फैसला इस लिहाज से महत्वपूर्ण है ​कि जगदीशन और झावेरी को एमडी पद के मजबूत दावेदार की तरह देखा जा रहा था. वर्तमान एमडी आदित्य पुरी इस साल अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

HDFC बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को अब बताया है, 'भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 7 अप्रैल, 2020 को भेजे गए लेटर में कहा गया है कि चूंकि उक्त पद बैंक में बेहद अहम स्थान के हैं, इसलिए बैंक को हिदायत दी जाती है कि इस वर्ष नए सीईओ और एमडी के पदभार ग्रहण करने के बाद ही इस प्रस्ताव को भेजे.'

घर बैठे ATM से निकाल पाएंगे कैश, जानें कैसे

केंद्र सरकार के इस राहत पैकेज से मिट सकता है कोरोना संक्रमण

जब तक कोरोना पर नियंत्रण नहीं, फ्लाइट्स का संचालन संभव नहीं - हरदीप सिंह पूरी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -