अप्रैल में 66 फीसद घटी पेट्रोल-डीजल की खपत, कीमतों पर पड़ेगा बड़ा असर
अप्रैल में 66 फीसद घटी पेट्रोल-डीजल की खपत, कीमतों पर पड़ेगा बड़ा असर
Share:

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल खपत अप्रैल में 66 फीसदी कम हो गई है, जो गत वर्ष की समान अवधि के मुकाबले एक तिहाई कम है. इस दौरान विमान ईंधन (ATF) की मांग में भी 90 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. पेट्रोलियम उद्योग के अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सभी कारोबारी गतिविधियां बंद होने, वाहनों के आवागमन पर पाबंदी और उड़ानों पर रोक के कारण ईंधन खपत में गिरावट आई है.

हालांकि, इस दौरान मांग बढ़ने से घरेलू रसोई गैस सिलिंडर (LPG) की बिक्री में 30 फीसदी की तेजी आई है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के आंकड़ों (अनंतिम) आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में पेट्रोल की खपत घटकर 24 लाख टन और डीजल की 73 लाख टन हो गई है. इसी प्रकार, ATF की खपत भी कम होकर 6.45 लाख टन हो गई है. अधिकारियों का कहना है कि मार्च, 2020 में देश में ईंधन बिक्री घटकर एक दशक से अधिक समय के निचले स्तर पर चली गई है.

इसका सीधा असर अप्रैल में भी ईंधन खपत पर पड़ा है. मार्च में पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री 17.79 फीसदी से कम होकर 1.60 करोड़ टन रही थी. हालांकि, बुकिंग में तेजी की वजह से पिछले महीने एलपीजी की बिक्री 1.9 फीसदी बढ़कर 23 लाख टन पर पहुंच गई.

क्या 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी ट्रेनें ? अब रेलवे ने दिया जवाब

जेईई मेन के आवेदनकर्ता को मिला सुनहरा मौका, जानें कैसे

द जंगल बुक के पहले एपिसोड से दर्शक हुए निराश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -