बेटी बचाने का रायगढ़ जिले में शुरू हुआ नया रिवाज

रायपुर : जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं , वह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ आंदोलन में निश्चित ही सहायक सिद्ध होगा.छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में बेटी के जन्म पर मां को आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड दे कर बधाई देने का रिवाज शुरू किया गया है. इसका अन्य राज्यों को भी अनुकरण करना चाहिए.

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना के तहत किए जा रहे इन प्रयासों के कारण ही अब जिले में लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में सरकारी अस्पताल में बेटियों को जन्म देने वाली माताओं का स्वागत आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड से किया जाता है.यही नहीं जब नवजात बच्ची के साथ माँ की तस्वीर भी बोर्ड पर लगाई जाती है.

इस बारे में रायगढ़ जिले की कलेक्टर शम्मी आबिदी ने बताया कि जिले में बालिकाओं के जन्म और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जिले में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के तहत 62 प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेटी जन्म देने वाली मां का स्वागत ग्रीटिंग कार्ड से किया जाता है. इस वर्ष अगस्त महीने से जिला प्रशासन ने सरकारी अस्पतालों में नवजात बच्चियों और मां के लिए रंगीन और आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड देना शुरू किया.इसमें बेटी बचाओ का सन्देश भी होता है.

यह भी देखें

कपड़े की दुकान में भीषण आग से मची अफरा-तफरी

दिवाली से पहले किसानों को मिला 90 करोड़ 78 लाख रुपए का बोनस

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -