हज यात्रियों के लिए बड़ी खबर, सऊदी अरब सरकार ने जारी किया अहम बयान
हज यात्रियों के लिए बड़ी खबर, सऊदी अरब सरकार ने जारी किया अहम बयान
Share:

अबुधाबी: कोरोना महामारी के दौर में भी 2020 में सऊदी अरब हज का आयोजन करेगा. किन्तु इस बार सिर्फ सऊदी अरब में रह रहे लोग ही हज कर सकेंगे. सऊदी अरब सरकार के हज और उमरा मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी करते हुए जानकारी दी है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार सीमित हाजियों को ही हज करने की अनुमति दी जाएगी.

इस बयान में कहा गया है कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण को देखते हुए दूसरे देशों से आने वाले हाजियों की इजाजत नहीं होगी. अधिकारियों के अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों के चलते ही यह निर्णय लिया गया है. बयान में कहा गया है कि लोगों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दूसरे तमाम सुरक्षात्मक प्रावधान भी अपनाए जाएंगे. इस्लामिक कैलेंडर चांद के हिसाब से बदलते रहते हैं, किन्तु हज बकरीद के समय में होता है. इस बार हज का आयोजन अगस्त के पहले सप्ताह में हो रहा है.

इस्लाम के पांच बुनियादी स्तंभ हैं, इसमें सबसे अंतिम हज माना जाता है. शारीरिक रूप से स्वस्थ और आर्थिक रूप से संपन्न मुसलमान जीवन में कम से एक बार हज करने की मंशा रखते हैं. यही कारण है कि प्रति वर्ष 20 लाख से अधिक मुसलमान हज के लिए मक्का पहुंचते हैं. हालांकि इस साल दूसरे देशों से मुसलमान हज करने के लिए सऊदी अरब नहीं जा पाएंगे. वैसे कोरोना संकट को देखते हुए इस वर्ष हज यात्रा स्थगित होने की भी अटकलें लगाई जा रही थीं. अप्रैल महीने में हज मामलों के मंत्री मोहम्मद सालेह बंतेन ने कहा था कि सऊदी अरब हाजियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है और लोगों से उन्होंने आग्रह किया है कि वे अपनी बुकिंग को लेकर किसी भी प्रकार की कोई जल्दबाज़ी न दिखाएं.

आतंकीयों का सेना ने जंगल में किया पीछा, हेलीकॉप्टर और ड्रोन की मदद से की तलाशी

कोरोना की चपेट में आए पुजारी, मंदिर को किया गया सील

इस रेलवे म्यूजियम में मिलेगा खाने का लूप्त उठाने का मौका

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -