10वीं पास युवाओं के लिए रक्षा मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

Jun 15 2021 07:01 PM
10वीं पास युवाओं के लिए रक्षा मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

रक्षा मंत्रालय की तरफ से ग्रुप सी में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है। दसवीं के पश्चात् सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह बेहद अच्छा अवसर है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, मंत्रालय के अधीन आने वाले एससी सेंटर साउथ में विभिन्न सिविलियन के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जारी नोटिफिकेशन के तहत पे मैट्रिक लेवल-2 में सिविल मोटर ड्राइवर और कुछ वक़्त कुल 60 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। लेवल वन में क्लीनर के 40 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों पर आवेदन पत्र ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। 

शैक्षणिक योग्यताएं:-
सिविल मोटर ड्राइवर के पद पर अप्लाई करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास तथा हैवी व लाइट मोटर व्हीकल ड्राईविंग का लाइसेंस के साथ दो साल का ड्राईविंग का एक्सपीरियंस होना चाहिए। कुक के पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास। इंडियन कुकिंग का ज्ञान तथा सम्बन्धित ट्रेड में प्रवीणता होनी आवश्यक है। सिविलियन कैटरिंग इंस्ट्रक्टर के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास तथा कैटरिंग में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अतिरिक्त क्लीनर के पद पर किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास तथा सम्बन्धित ट्रेड में प्रवीणता वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा:-
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी पदों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष तय की गई है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

ऐसे करें आवेदन:-
आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी लेटेस्ट रोजगार समाचार में दिए गए सम्बन्धित भर्ती नोटिस में दिए गए प्रारूप के मुताबिक, अपना आवेदन टाईप करके या स्पष्ट अक्षरों में हस्त-लिखित फॉर्म भरें। फॉर्म भरकर तथा योग्यता, आयु सीमा और अन्य प्रमाण-पत्रों को लगाकर इस पते पर जमा कराएं। आवेदन भेजने का पता- द प्रेसाइडिंग ऑफिसर, सिविलियन डायरेक्ट रिक्रूटमेंट बोर्ड, सीएचक्यू, एएससी सेंटर (साउथ) – 2 एटीसी, अग्रम पोस्ट, बैंगलोर- 07। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अपने आवेदन विज्ञापन प्रक्राशन की तारीख 12 जून 2021 से 30 दिनों के अंदर मतलब 13 जुलाई 2021 तक जमा कराना होगा।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय रेलवे भर्ती अभियान 2021 के लिए स्नातक शिक्षकों को किया गया आमंत्रित

UPSSSC पीईटी के निम्न पदों पर निकाली गई भर्तियां

अमेरिकी कर्मचारियों ने इस वजह से उच्च मात्रा में छोड़ी नौकरी