सारा अली खान को है यह लाइलाज बीमारी, खुद किया चौकाने वाला खुलासा
सारा अली खान को है यह लाइलाज बीमारी, खुद किया चौकाने वाला खुलासा
Share:

बॉलीवुड में अपनी खूबसूरत फिर और अपनी एक्टिंग के लिए फेमस होने वाली सारा अली खान को लेकर हाल ही में चौकाने वाली खबर सामने आई है। जी दरअसल कभी उनका वजन 96 किलो था और इस बारे में उन्होंने 'कॉफी विद करण' में करन जौहर के साथ बातचीत करते हुए बताया था। उस दौरान सारा ने कहा था कि उन्हें एक गंभीर बीमारी है और उसी के कारण उनका वजन लगातार बढ़ता जा रहा था। जी दरअसल सारा अली खान को पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम(PCOS) नामक लाइलाज बीमारी है और बहुत कम लोग इस बीमारी के बारे में जानते हैं। जी दरअसल यह गंभीर बीमारी लड़कियों को होती है और इस बीमारी में बढ़ता वजन और अनियमित पीरियड्स जैसे लक्षण दिखते हैं।

आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में। जी दरअसल यह ओवरी संबंधी बीमारी होती है और इसके कारण लड़कियों के हार्मोन असुंतलन की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। वहीं इस बीमारी में महिलाओं के शरीर में फीमेल हार्मोन की बजाय मेल हार्मोन (एण्ड्रोजन) का स्तर ज्यादा बढ़ने लगता है और पीसीओएस होने पर अंडाशय में कई गांठे (सिस्ट) बनने लगती हैं। कहा जाता है यह गांठे छोटी-छोटी थैली के आकार की होती हैं और इनमें तरल पदार्थ भरा होता है। उसके बाद धीरे-धीरे ये गांठे बड़ी होने लगती हैं और फिर ये ओव्यूलेशन की प्रक्रिया में रुकावट डालती हैं और ओव्यूलेशन की प्रक्रिया ना होने की वजह से ही पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में गर्भधारण की संभावना कम रहती है। कहा जाता है पीसीओएस होने पर महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है और जब यह बीमारी होती है तो इसके लक्षण कुछ ऐसे होते हैं।

जैसे पीरियड्स के समय अधिक खून बहना।, अनियमित पीरियड्स, अनचाहे बाल निकलना, मुंहासे होना, लगातार वजन बढ़ना, सिरदर्द व्यवहार में बदलाव नजर आना, अनिद्रा स्किन संबंधी रोगों का सामने आना, जैसे अचानक भूरे रंग के धब्बों का उभरना या बहुत ज्यादा मुंहासों का होना। वहीं शादीशुदा महिलाओं में बांझपन या गर्भ न ठहरना और यौन इच्छा की कमी। आप सभी को बता दें कि अब सारा ने इस बीमारी से काफी हद तक छुटकारा पा लिया है लेकिन पूरी तरह से निजात नहीं मिल पाई है।

इस एक्टर के दीवाने हुए अमिताभ बच्चन, तस्वीर शेयर कर की तारीफें

समंदर किनारे अपनी शादी का रिसेप्शन देगा बॉलीवुड का यह मशहूर कपल

अपनी छोटी फैन को देखते ही सलमान खान ने किया किस, वीडियो ने लूटा फैंस का दिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -