'संस्कृतेन सह भारतस्य संबन्धः विशिष्टः', PM मोदी ने अनोखे अंदाज में दी विश्व संस्कृत दिवस की शुभकामनाएं
'संस्कृतेन सह भारतस्य संबन्धः विशिष्टः', PM मोदी ने अनोखे अंदाज में दी विश्व संस्कृत दिवस की शुभकामनाएं
Share:

नई दिल्ली: आज विश्व संस्कृत दिवस है। इस अवसर पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि भारत का संस्कृत के साथ बेहद खास रिश्ता है। प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर किए गए एक पोस्ट में कहा, "मैं उन सभी की प्रशंसा करता हूं, जो इसके बारे में भावुक हैं। भारत का संस्कृत के साथ बेहद विशेष रिश्ता है।" पीएम मोदी ने लोगों से संस्कृत का एक वाक्य साझा करने का भी आग्रह किया।

संस्कृत में किए गए एक पोस्ट में पीएम ने आगामी दिनों में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन को लेकर बात की। उन्होंने बताया कि भारत की मेजबानी में होने वाले इस सम्मेलन में दुनिया भर से लोग भारत आएंगे तथा यहां की महान संस्कृति के बारे में सीखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने 27 अगस्त को रेडियो पर प्रसारित मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' में भी विश्व संस्कृत दिवस का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि इस बार उन्हें संस्कृत में भी बहुत पत्र प्राप्त हुए हैं, क्योंकि सावन मास की पूर्णिमा को इस बार विश्व संस्कृत दिवस मनाया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि आज लोगों में संस्कृत को लेकर जागरूकता और गर्व का भाव बढ़ा है। इसके पीछे पिछले वर्षों में देश का विशेष योगदान भी हैं। उन्होंने कहा कि तीन संस्कृत डीम्स विश्वविद्यालयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि अलग-अलग शहरों में संस्कृत विश्वविद्यालयों के कई कॉलेज एवं संस्थान भी चल रहे हैं। IIT एवं IIM जैसे संस्थानों में भी संस्कृत केंद्र बहुत मशहूर हो रहे हैं। विश्व संस्कृत दिवस प्रत्येक वर्ष 31 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन संस्कृत भाषा को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। संस्कृत को देववाणी यानी देवताओं की वाणी भी कहा जाता है।

 

दारोगा ने सरेआम 2 दोस्तों को एक-दूसरे से लगवाए थप्पड़, शिकायत लेकर थाने पहुंची माँ

संपन्न हुई शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

रक्षाबंधन के दिन सामने आई दिल झकझोर देने वाली घटना, बहन ने शव को बाँधी राखी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -