कभी पान बेचा करते थे संकेत सागर, अब कॉमनवेल्थ पोडियम तक पहुंचे
कभी पान बेचा करते थे संकेत सागर, अब कॉमनवेल्थ पोडियम तक पहुंचे
Share:

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में इंडिया के लिए वेटलिफ्टर संकेत महादेव ने 55 किलो भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीत लिया है। इंडिया के लिए पदक खाता खोलने वाले संकेत अबतक बहुत साधा जीवन जीते चले आएं है। संकेत के पिता की सांगली में एक पान की दुकान है। इस वर्ष कॉमनवेल्थ खेलों में इंडिया की ओर से कोई भी मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने संकेत का जीवन बहुत संघर्षों से भरा पड़ हुआ है।

संकेत बेहद गरीब परिवार से हैं और उनकी कामयाबी के पीछे परिवार का सबसे बड़ा हाथ रहा है। संकेत के पिता की सांगली में एक पान की दुकान का संचालन कर रहे थे। संकेत कोल्हापुर के शिवाजी यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री के छात्र हैं। वह इससे पहले खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 में भी अपनी कैटेगरी के चैम्पियन भी थे। 

इंटरनेशनल लेवल पर संकेत का ये पहला बड़ा मेडल है। सुबह साढ़े 5 बजे उठकर ग्राहकों के लिए चाय बनाने के उपरांत  ट्रेनिंग, फिर पढ़ाई और शाम को फिर दुकान से फारिग होकर व्यायामशाला जाना, तकरीबन 7 वर्ष तक संकेत की यही दिनचर्या हुआ करती थी। संकेत सरगर गोल्ड मेडल से महज एक किलोग्राम से चूक गए, क्योंकि क्लीन एंड जर्क वर्ग में दूसरी कोशिश के बीच चोटिल हो गए थे। 

संकेत महादेव सरगर ने बीते साल ही ताशकंद में हुई राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2021 में पुरुषों के 55 किग्रा स्नैच वर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया था। टॉप-पोडियम फिनिश के लिए इंडियन खिलाड़ी ने 113 किग्रा भार उठाया। इस लिफ्ट के साथ सरगर ने स्नैच का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया। सरगर की इस उपलब्धि पर स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्विट किया था- मेडल अलर्ट। संकेत महादेव सरगर ने कॉमनवेल्थ सीनियर चैंपियनशिप 2021 में पुरुषों की 55 किग्रा स्नैच श्रेणी में स्वर्ण जीतने के लिए 113 किग्रा भार भी उठा चुके है।

'T20 वर्ल्ड कप मेरा अंतिम लक्ष्य..', दिनेश कार्तिक ने बताया फ्यूचर प्लान

कोहली को टीम में फिट करने के लिए बार-बार सलामी जोड़ी बदल रहा भारत

कॉमनवेल्थ में भारत को मिला पहला मेडल, महाराष्ट्र के लाल ने कर दिखाया कमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -