कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके
कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके
Share:

दुनियाभर में कई देशों को कोरोनावायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है. वही, कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र उपाय है-सफाई. खुद को साफ रखें. हाथों को साफ रखें. अपने कपड़ों को साफ रखें. घर को साफ रखें. जितनी सफाई से आप रहेंगे, भीड़ से बचेंगे, कोराना वायरस से संक्रमण का खतरा उतना कम होगा. पेश हैं इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, पटना में फार्माकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ हरिहर दीक्षित के खास टिप्स

GoAir : कंपनी ने इस शहर की विमान सेवाओं से रोक हटाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घर को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए घरेलू फिनायल और लिक्विड ब्लीच (सोडियम हाइपोक्लोराइट) काफी है. ऑक्सीडाइजर के साथ बैक्टीरिया व वायरस को खत्म करने के लिए यह बेहतरीन माध्यम है.

निर्भया के गुनहगारों की उलटी गिनती शुरू, परिवार वालों ने की अंतिम मुलाकात

अगर आपको नही पता तो बता दे कि पांच प्रतिशत सांद्रता वाला ब्लीच एक हिस्सा लेकर 98-99 हिस्सा पानी मिलाएं. आंखों पर इसका असर नहीं हो इसलिए दो से तीन मिनट रुक जाएं और फिर हाथ में ग्लब्स पहन कर हर चीज को दो बार ठीक से गीला कर दें. करीब 15 मिनट बाद साफ कपड़े से उस सतह को पोंछ दें. इससे वह सतह वायरसरहित हो जाएगी. वही, घर में सबसे पहले उन जगहों की सफाई पर ध्यान दें जहां अकसर आपके हाथ जाते हैं. जैसे- खिड़की-दरवाजों के हैंडल और कुंडी, फ्रीज का हैंडल, मेज-कुर्सी, नल, टीवी के रिमोट, मोबाइल, लैपटॉप, की-बोर्ड, बच्चों के खिलौने, डस्टबिन आदि.

कोरोना के चलते बाघा बॉर्डर पर फंसे 29 भारतीय, PM मोदी से मांगी मदद

निर्भया मामला: दोषी पवन की क्यूरेटिव याचिका खारिज, कल सुबह चारों दोषियों को होगी फांसी

दिग्विजय के साथ दुर्व्यवहार पर भड़की कांग्रेस, भाजपा कार्यालय के बाहर जमकर बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -