जन्मदिन विशेष : इस भारतीय क्रिकेटर ने केन्या को पहुंचाया था विश्वकप सेमीफाइनल में

Aug 18 2018 12:20 PM
जन्मदिन विशेष : इस भारतीय क्रिकेटर ने केन्या को पहुंचाया था विश्वकप सेमीफाइनल में

नई दिल्ली : आज भारत के तूफानी बल्लेबाज़ संदीप पाटिल का जन्मदिन है. संदीप पाटिल का जन्म आज ही के दिन 18 अगस्त 1956 को मुंबई में हुआ था. संदीप का पूरा नाम संदीप मधुसूदन पाटिल है. पाटिल हमेशा अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए विशेष पहचान रखते हैं.  संदीप पाटिल ने तो एक बार इतना लम्बा छक्का मारा था कि वह अरब सागर में जाकर गिरा था. यह मैच पारसी जिमखाना में खेला गया था. उस घरेलू सत्र में पाटिल ने 102 छक्के मारे थे.

आज वह अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं. पाटिल 1983 में विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे थे. पाटिल ने भारत की तरफ से खेलते हुए  29 टेस्टों में 1588 रन बनाए थे और 45 वनडे में 1005 रन बनाए थे. इस दौरान वह एक भी शतक नहीं लगा पाए.  क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह भारत 'ए' के कोच बने और फिर राष्ट्रीय टीम के कोच पद की भी जिम्मेदारी संभाली.  

संदीप पाटिल ने 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ बॉब विलिस के एक ओवर में छह चौके लगाकर काफी सुर्खियां बटोरी थी. इस पारी के दौरान पाटिल ने नाबाद 129 रन की पारी खेली थी. इस पारी में  उन्होंने 18 चौके और 2 छक्के भी लगाए थे. भारत के इस धुरंधर बल्लेबाज की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही इन्होंने केन्या को कोचिंग करते हुए  2003 के विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचाया था. इन्होंने ओमान टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी भी निभाई.

ख़बरें और भी...

आज सुबह की बड़ी ख़बरें...

पंचतत्व में विलीन हुए अजित वाडेकर, दिग्गज क्रिकेटरों ने दी श्रद्धांजलि

कल होगा एशियाई खेलों का भव्य शुभारम्भ, दिखेगा इंडोनेशिया का जलवा

भारतीय टीम को बड़ा झटका, पूरी सीरीज से बाहर हुए भुवनेश्वर

पाकिस्तान ने फिर किया क्रिकेट को शर्मसार, इस खिलाड़ी पर लगा 10 साल का बैन

?