स्किन के साथ बालों के लिए भी लाभकारी है चंदन का तेल

स्किन के साथ बालों के लिए भी लाभकारी है चंदन का तेल

चंदन का इस्तेमाल वर्षों से त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. आज भी चन्दन को हम कई कामों में लेते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब किया जाता है. इसकी खुशबू हर किसी को प्रभावित करती है. यह त्वचा और बालों को प्राकृतिक रूप से निखारने का काम करता है. वहीं चेहरे के लिए भी ये काफी लाभकारी होता है. चंदन में कई ऐसे नेचुरल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के रंग को साफ करते हैं. आपको बता दें, चन्दन का तेल भी काफी फायदेमंद होता है. चंदन का तेल भी चेहरे और बालों के लिए लाभकारी है. जानें, चंदन का तेल बालों और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में कैसे आपकी मदद करता है. आज हम बताने जा रहे हैं चन्दन के तेल के फायदे.

चंदन के तेल के स्किन और बालों पर फायदे
1 चंदन के तेल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को इंफेक्शन से बचाए रखने का काम करते हैं. इसमें मौजूद सूदिंग गुण त्वचा की जलन को दूर करते हैं. चंदन के तेल को रात में चेहरे पर लगाकर सोएं और सुबह चेहरा माइल्ड सोप से साफ कर लें. स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आएगी.

2 प्राकृतिक रूप से कोशिकाओं के पुनर्निमाण में मदद करता है चंदन का तेल. यदि आप साइन ऑफ एजिंग और झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो इन समस्याओं को भी देर करता है यह तेल.

3 एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुणों के कारण मुंहासों को कम करता है. चेहरे पर सूजन, मुंहासों के दर्द से छुटकारा दिलाता है. त्वचा को साफ करता है. चंदन के तेल में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी डालें. इसे पूरे चेहरे पर फेस फैक की तरह लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. मुंहासे होने की समस्या कम हो जाएगी.

4 जब आप बालों को शैंपू करती हैं, तो उसके बाद चंदन के तेल को एक मग पानी में मिलाएं. इससे सिर को धो लें. बालों की कंडीशनिंग होती है.

5 बाल ड्राई हैं, तो इन्हें सॉफ्ट बनाने के लिए चंदन के तेल में थोड़ा सा जोजोबा ऑयल मिलाएं. इसे बालों में अच्छी तरह से लगाएं. सुबह शैंपू कर लें. बालों को पोषण मिलेगा और बाल खुशबूदार रहेंगे.

Combination वाली स्किन के लिए खास होते हैं ब्यूटी टिप्स

सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि इन कामों में यूज़ कर सकते हैं कंडीशनर

इन कारणों से होती है आपकी स्किन ड्राई..