Combination वाली स्किन के लिए खास होते हैं ब्यूटी टिप्स

Combination वाली स्किन के लिए खास होते हैं ब्यूटी टिप्स

कॉम्बिनेशन स्किन में मतलब यह होता है कि आपके त्वचा दो प्रकार की होती है. इसमें आपकी स्किन ड्राई भी होती है और ऑयली भी होती है. इसके लिए आपको खास ध्यान रखना पड़ता है. जैसे आपकी त्वचा का कुछ हिस्सा शुष्क तो कुछ तैलीय होता है. आपका टी जोन ऑयली होता है. टी जोन मतलब माथा, नाक और चिन. चेहरे के यह हिस्से ऑयली होते हैं और बाकि हिस्सा शुष्क होता है. इसमें एक ही समय में झुर्रियां, मुंहासें जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है. इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. 

साबुन का इस्तेमाल ना करें: चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए साबुन का इस्तेमाल ना करें. साबुन आपकी त्वचा को शुष्क बना देता है और त्वचा पर जलन भी हो सकती है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. साबुन की जगह क्लिंजर या शहद या दूध का इस्तेमाल करें.

टोनर का इस्तेमाल करें: त्वचा की देखभाल के लिए टोनर का इस्तेमाल करना जरुरी होता है. यह तब और जरुरी हो जाता है जब आपकी त्वचा कॉम्बिनेशन हो. यह त्वचा को संतुलित रखने में और खुले हुए रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद करता है.

सनस्क्रीन लगाएं: कभी भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें यह त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही सनस्क्रीन खरीदें.

चेहरे को बार-बार ना छुएं: अपने चेहरे को बार-बार ना छुएं क्योंकि हाथ में बहुत सारे कीटाणु होते हैं जो रोमछिद्रों के आकार को बढ़ा देते हैं और ऑयल ग्लैंड ज्यादा तेल का उत्पादन करने लगती हैं. जिसकी वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें: कॉम्बिनेशन स्किन होने पर आपको लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. यह चेहरे के शुष्क हिस्से को मॉइश्चराइज करता है और तैलीय हिस्से से तेल को कम करता है.

नहीं करते सेक्स तो इन परेशानियों का करना पड़ता है सामना

इन कारणों से होती है आपकी स्किन ड्राई..

बरसात के दिनों में पैरों का रखें खास ख्याल, नहीं होगा इन्फेक्शन