'सनातन धर्म' को किसी प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है: मोहन भागवत
'सनातन धर्म' को किसी प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है: मोहन भागवत
Share:

हरिद्वार: बृहस्पतिवार को RSS के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने कहा कि 'सनातन धर्म' को किसी प्रमाणपत्र की जरुरत नहीं है, क्योंकि यह समय की कसौटी पर खरा साबित हुआ है। उन्‍होंने कहा कि आज आप भगवा रंग धारण करके इसकी प्रतिष्ठा बढ़ाने का संकल्प ले रहे हैं। जो 'सनातन' है, उसे किसी प्रमाणपत्र की जरुरत नहीं है। यह "समय सिद्ध" है। मोहन भागवत ने उत्तराखंड के हरिद्वार में 'संन्यास दीक्षा' के एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा।

आगे मोहन भागवत ने कहा कि हिन्दू धर्म जो बहुत पहले से था, आज भी है और कल भी रहेगा। उन्‍होंने कहा, "बाकी सब कुछ बदल जाता है। यह बहुत पहले आरम्भ हुआ था, आज भी है और कल भी रहेगा। हमें अपने आचरण से लोगों को 'सनातन' समझाना होगा।" मोहन भागवत ने ऋषिग्राम पहुंचकर पतंजलि संन्यास में संन्यास पर्व के 8वें दिन चतुर्वेद पारायण यज्ञ किया। इस अवसर पर उपस्थित स्वामी रामदेव ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पश्चात् पतंजलि महर्षि दयानंद, स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी एवं स्वदेशी शिक्षा प्रणाली के सभी क्रांतिकारियों के सपने को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा, "देश आजाद हो गया, लेकिन शिक्षा और चिकित्सा व्यवस्था उसकी अपनी नहीं है। गुलामी के संस्कारों और प्रतीकों को समाप्त करना होगा। यह काम केवल संन्यासी ही कर सकते हैं।"

रामनवमी के मौके पर बृहस्पतिवार को स्वामी रामदेव 150 युवाओं को दीक्षा देकर 'प्रतिष्ठान संन्यास' करने जा रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पतंजलि विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन का भी उद्घाटन करेंगे। इसका उद्देश्य भविष्य के नेताओं को प्राचीन ऋषियों की दृष्टि के साथ प्रशिक्षित करना है, जो भारत के लिए एक ऐसी दुनिया का नेतृत्व करने के लिए एक प्रमुख तत्व है जो सभी सृष्टि की भलाई के लिए सेवा में रहता है। 

केंद्र सरकार का बड़ा कदम, अब अनिवार्य होगी गोल्ड हॉल मार्किंग

रामनवमी पर निकला जुलूस, भगवा रंग पहनकर तलवारबाजी करते नजर आए युवा

पेंशन उठाने वालों के लिए बड़ी खबर, जल्द बढ़ जाएगा DA,HRA

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -