पेंशन उठाने वालों के लिए बड़ी खबर, जल्द बढ़ जाएगा DA,HRA
पेंशन उठाने वालों के लिए बड़ी खबर, जल्द बढ़ जाएगा DA,HRA
Share:

केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ा निर्णय कर लिया है, इसके उपरांत में कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioner) को बड़ा लाभ मिल रहा है. मोदी सरकार (Modi Govt) ने जनवरी माह में मिलने वाले महंगाई भत्ते की घोषणा कर दी है, लेकिन अब पेंशनर्स को मिलने जा रही है पेंशन में भी बड़ा वृद्धि होने वाली है. इसके साथ ही इस बार पेंशनर्स के खाते में पूरे 15,144 रुपये अलग से आने वाले है. 

42 फीसदी की दर से मिलेगा DA: केंद्रीय कर्मचारियों को अब से 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का लाभ भी मिलने वाला है.  यदि किसी की सैलरी 20000 रुपए है तो 4 के हिसाब से माह में उसके 800 रुपए बढ़ जाएंगे.

15,144 रुपये मिलेंगे: यदि किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी - 31,550 रुपये है और उनको 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता भी दिया जा रहा है, इसमें आपको 13,251 रुपये का  लाभ मिल रहा है. 4  प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता बढ़ने के उपरांत में 1262 रुपये का वृद्धि होने वाली है. अगर इसको सालाना के हिसाब से कैलकुलेट करें तो आपके खाते में 15,144 रुपये भी मिलने वाली है.

एरियर का भी मिलेगा पैसा: मार्च में नए महंगाई भत्ते की घोषणा  होने के साथ दो महीने के एरियर का भी भुगतान भी किया जाएगा. जिसमे जनवरी 2023 और फरवरी 2023 के बढ़े हुए DA का भुगतान भी जोड़ दिया गया है. मतलब 1262-1262 रुपए का अतिरिक्त भुगतान मार्च की पेंशन के साथ होने वाला है.

सरकार बढ़ा सकती है HRA: सेंट्रल गवर्नमेंट (central government) ने हाल ही में महंगाई भत्ते में वृद्धि भी कर दी है,  इसके उपरांत अब कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से DA दिया जाने वाला है. इसको बढ़ाने के बाद में सरकार हाउस रेंट अलाउंस (House rent allowance) में भी वृद्धि करने वाली है. सरकार जल्द ही HRA को लेकर ऐलान करने जा रही है.

3 फीसदी बढ़ेगा HRA: आपको बता दें इस बार सरकार हाउस रेंट अलाउंस में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी करने वाली है. इस समय पर कर्मचारियों को 27 फीसदी की दर से HRA मिल रहा है यानी यह बढ़कर 30 फीसदी होने वाला है. सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, यह 30 फीसदी तब होगा जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत होने वाला है.

1 अप्रैल से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, जानिए...?

कर्नाटक के साथ 10 मई को इन 4 लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों पर भी होगा मतदान

दिल्ली में कोरोना की डरावनी रफ़्तार, हर 100 सैंपल में से 12 मिल रहे संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -