KK के बाद इस मशहूर सिंगर ने कहा दुनिया को अलविदा
KK के बाद इस मशहूर सिंगर ने कहा दुनिया को अलविदा
Share:

विश्वभर में प्रसिद्ध संतूर वादक शिव कुमार शर्मा के निधन से अभी कला प्रेमी ठीक से उबर नहीं पाए थे कि प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी का भी आज शाम गुरुग्राम के अस्पताल में निधन हो गया। मिली जानकारी के तहत वह 74 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। आपको बता दें कि उनका जन्म वर्ष 1948 में श्रीनगर में हुआ था और उनका पूरा नाम भजन लाल सोपोरी है और इनके पिता पंडित एसएन सोपोरी भी एक संतूर वादी थे। आप सभी को बता दें कि भजन सोपोरी (Pandit Bhajan Sopori) को घर पर ही उनके दादा एससी सोपोरी और पिता एसएन सोपोरी से संतूर की विद्या हासिल हुई। ऐसा भी कहा जा सकता है कि संतूर वादन की शिक्षा उन्हें विरासत में मिली थी।

जी हाँ और दादा और पिता से इन्हें गायन शैली व वादन शैली में शिक्षा दी गई थी और भजन सोपोरी ने अंग्रेजी साहित्य में मास्टर्स डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उपरांत वाशिंगटन विश्वविद्यालय से पश्चिमी शास्त्रीय संगीत का अध्ययन भी किया। इसी के साथ कश्मीर संभाग के श्रीनगर जिला के रहने वाले पंडित भजन सोपोरी का संबंध सूफियाना घराना से है, चूंकि इनके दादा और पिता संतूर वादन में निपुण थे यही वजह है कि उनकी विरासत को पंडित भजन सोपोरी ने आगे बढ़ाने का काम किया। कहा जाता है पंडित भजन सोपोरी ने एक एलबम नट योग आन संतून बनाया। केवल यही नहीं बल्कि पंडित भजन सोपोरी ने (सा, मा, पा) सोपोरी अकादमी फार म्यूजिक एंड परफार्मिंग आटर्स के संस्थापक भी हैं।

जी हाँ और इस अकादमी का मुख्य उद्देश्य शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देना है। पंडित भजन सोपोरी भारत के एकमात्र शास्त्रीय संगीतार हैं जिन्होंने संस्कृत, अरबी, फारसी सहित देश की लगभग सभी भाषाओं में चार हजार से अधिक गीतों के लिए संगीत तैयार किया है। उन्होंने तीन रागों की रचना की है और इनमें राग लालेश्वरी, राग पटवंती और राग निर्मल रंजनी शामिल है। फिलहाल उनके निधन से फैंस दुखी है और शोक जता रहे हैं।

इस्लामी आतंकी संगठन TRF ने की विजय कुमार की हत्या की जिम्मेदारी, कहा- अभी और हिंदुओं को मारेंगे

कश्मीर में एक और हिंदू की हत्या, बैंक में घुसकर चलाई ताबड़तोड़ गोलियां

अमित शाह शुक्रवार को जम्मू का दौरा करेंगे, कश्मीरी पंडितो से करेगे बातचीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -