साहित्य अकादमी पुरस्कार: 2020 के 20 विजेताओं में कवि अरुंधति सुब्रमण्यम का नाम हुआ शामिल
साहित्य अकादमी पुरस्कार: 2020 के 20 विजेताओं में कवि अरुंधति सुब्रमण्यम का नाम हुआ शामिल
Share:

कवियों अरुंधति सुब्रमण्यम और अनामिका, और राजनीतिज्ञ और लेखक एम वीरप्पा मोइली उन 20 प्रमुख लेखकों में शामिल हैं, जिन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया जाएगा। शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए, अकादमी ने कहा कि सुब्रमण्यम ने अपने कविता संग्रह के लिए पुरस्कार जीता है 'ईश्वर एक ट्रैवलर'(अंग्रेजी) है। सूची में चार उपन्यास, सात काव्य पुस्तकें, दो नाटक, पांच लघु कथाएँ, महाकाव्य कविता और बीस भारतीय भाषाओं में एक संस्मरण शामिल हैं। 

नेपाली, मलयालम, राजस्थानी और ओडिया भाषाओं के पुरस्कारों की घोषणा बाद में की जाएगी। जीतने वाले उपन्यासकारों में नंदा खरे (मराठी), महेशचंद्र शर्मा गौतम (संस्कृत), इमायम (तमिल) और हुसैन-उल-हक (उर्दू) शामिल हैं। कविता श्रेणी में जीतने वालों में अनामिका (हिंदी), हरीश मीनाक्षी (गुजराती), इरुंगबम देवेन (मणिपुरी), रूपचंद हांसदा (संताली), और निखिलेश्वर (तेलुगु) और आरएस भास्कर (कोंकणी) शामिल हैं। 

अपूर्वा कुमार सैकिया (असमिया), स्वर्गीय धरणीधर ओवरी (बोडो), स्वर्गीय होली कूल भारती (कश्मीरी), कामाकांत झा (मैथिली) और गुरदेव सिंह रूपाना (पंजाबी) को लघु कथाओं के लिए पुरस्कार मिला है। अकादमी ने अपने नाटकों के विजेताओं में जियान सिंह (डोगरी) और जेठो लालवानी (सिंधी) को नामित किया है। मणि शंकर मुखोपाध्याय (बंगाली) ने संस्मरण श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त किया है। पुरस्कार, एक उत्कीर्ण तांबे की पट्टिका, एक शाल और 1,00,000 रु. वाला एक कास्केट शामिल है, पुरस्कार प्रस्तुति समारोह में, बाद की तारीख में आयोजित किया जाएगा।

कमल हासन ने कोयम्बटूर से लड़ा चुनाव

अप्रैल से शुरू हो सकती है सभी यात्री एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं

विधानसभा में सत्र शुरू होने के दौरान भाजपा विधायक ने किया सैनिटाइजर पीने का प्रयास, जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -