'पाकिस्तान को हथियार, भारत को इंकार..', जयशंकर ने पश्चिमी देशों को जमकर सुनाई खरी-खरी
'पाकिस्तान को हथियार, भारत को इंकार..', जयशंकर ने पश्चिमी देशों को जमकर सुनाई खरी-खरी
Share:

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तानी सैन्य तानाशाहों को कई वर्षों तक हथियार उपलब्ध कराने को लेकर पश्चिमी देशों को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने भारत की तरफ से रूसी हथियारों के उपयोग का बचाव किया और दशकों से देश को हथियारों की आपूर्ति नहीं करने पर सवाल खड़े किए। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि भारत ने वही फैसले लिए, जो उसके हित में थे।

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि, 'पश्चिमी देशों ने कई वर्षों तक पाकिस्तान को हथियार दिए, मगर भारत को नहीं। अब वही देश, भारत को रूस से हथियार खरीदना बंद करने के लिए बोल रहे हैं। मास्को कई वर्षों से नई दिल्ली के साथ खड़ा रहा है।' जयशंकर ने कहा कि रूस के साथ हमारे काफी समय से संबंध रहें हैं और इस संबंध ने हमारे हितों को अच्छी तरह पूरा किया है। हमारे पास सोवियत और रूसी मूल के हथियारों की पर्याप्त मात्रा है। दरसअल, विदेश मंत्री ने कैनबरा में ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग के साथ 13वीं विदेश मंत्री फ्रेमवर्क डायलॉग (FMFD) के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रहे थे।

इस दौरान एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि, 'पश्चिम ने दशकों तक भारत को हथियारों की आपूर्ति नहीं की। सच्चाई यह है कि हमारे बगल का सैन्य तानाशाह उनका पसंदीदा साझेदार रहा। अंतरराष्ट्रीय राजनीति में हम वही फैसले लेते हैं, जो हमारे भविष्य के हितों और मौजूदा स्थिति के हिसाब से हों।' खालिस्तानी मुद्दे पर जयशंकर ने कहा कि हमने समय-समय पर यह मुद्दा कनाडा सरकार के समक्ष रखा है। हमने यह बात रखी है कि लोकतांत्रिक देशों में जो स्वतंत्रता मिली है, उसका दुरुपयोग उन ताकतों की तगरफ से नहीं होना चाहिए जो हिंसा और कट्टरता का साथ देते हैं।

दिल्ली शराब घोटाले में CBI ने की तीसरी गिरफ्तारी, क्या 'सिसोदिया' तक पहुंचेगी हथकड़ी ?

महाराष्ट्र में भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत करेंगे शरद पवार ! क्या चुनाव में दिखेगा नया गठजोड़ ?

मुलायम सिंह को क्यों कहा जाता था 'मुल्ला मुलायम' ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -