अफगानिस्तान संकट पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर- हमारा पूरा ध्यान भारतीयों की सुरक्षित वापसी पर है
अफगानिस्तान संकट पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर- हमारा पूरा ध्यान भारतीयों की सुरक्षित वापसी पर है
Share:

तालिबान के कब्जे के पश्चात् अफगानिस्तान छोड़कर गए राष्ट्रपति अशरफ गनी ने UAE से अफगानिस्तान के नागरिकों को सम्बोधित किया है। गनी ने कहा कि यदि वह काबुल में रहते तो कत्लेआम हो जाता। उन्होंने ये भी कहा कि पैसे लेकर अफगानिस्तान छोड़ने की बात अफवाह है।

वहीं तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि बीस वर्ष की जंग के पश्चात् हमने विदेशी सेना को भगा दिया। हमने उन सब बातों को भूला दिया हैं, जो हमारे खिलाफ हुई। उन्होंने ये भी कहा कि तालिबान महिलाओं को इस्लाम के आधार पर उनके अधिकार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। महिलाएं स्वास्थ्य क्षेत्र तथा अन्य इलाकों में काम कर सकती हैं, जहां उनकी आवश्यकता है। विदेश मंत्री एस। जयशंकर ने कहा, इस वक़्त हम बहुत सावधानी से अफ़ग़ानिस्तान के घटनाक्रम का अनुसरण कर रहे हैं। हमारा ध्यान अफ़ग़ानिस्तान में सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा भारतीय लोगों की सुरक्षित वापसी पर है।

जयशंकर ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित अपनी द्विपक्षीय बैठकों में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की है। वह सोमवार को न्यूयॉर्क पहुंचे क्योंकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान की स्थिति पर एक आपातकालीन बैठक की, 10 दिनों में दूसरी बार जब संयुक्त राष्ट्र के शक्तिशाली निकाय ने अगस्त के महीने में भारत की अध्यक्षता में स्थिति पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। पिछले 20 वर्षों में अफगान में भारत के निवेश पर एक और सवाल के जवाब में और क्या तालिबान के नियंत्रण में अब नई दिल्ली अफगानिस्तान में शामिल होगी, जयशंकर ने कहा: आपने निवेश शब्द का इस्तेमाल किया। मेरा मतलब है, हमारे लिए, यह दर्शाता है कि अफगान लोगों के साथ ऐतिहासिक संबंध क्या थे। मैं समझता हूं कि अफगान लोगों के साथ संबंध स्‍पष्‍ट रूप से जारी हैं और यह आने वाले दिनों में अफगानिस्‍तान के प्रति हमारे दृष्टिकोण का मार्गदर्शन करेगा।

इंदौर: चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करते हुए फिसला महिला का पैर, वीडियो वायरल

सवाई माधोपुर-जयपुर रूट पर दौड़ी भारत की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

'आँखों में चाक़ू घोंपे, जिंदगी भर के लिए अँधा बना दिया...औरतों को केवल माँस का टुकड़ा समझते हैं तालिबानी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -