रूसी रासायनिक हथियार विशेषज्ञों ने अलेक्सी नवालनी को किया गिरफ्तार, ये है पूरा मामला
रूसी रासायनिक हथियार विशेषज्ञों ने अलेक्सी नवालनी को किया गिरफ्तार, ये है पूरा मामला
Share:

मॉस्को: संयुक्त मीडिया जांच से पता चला है कि क्रेमलिन आलोचक अलेक्सी नवालनी रूस के संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के रासायनिक हथियार विशेषज्ञों द्वारा फंस गए थे।

44 वर्षीय नवलनी को अगस्त में साइबेरिया से मास्को जाने के बाद रूसी शहर ओम्स्क में अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फिर चिकित्सा विमान द्वारा बर्लिन ले जाया गया था। जर्मन राजधानी में पश्चिमी विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि उन्हें सोवियत युग नोविचोक तंत्रिका एजेंट के साथ जहर दिया गया था। हालाँकि, रूसी अधिकारियों द्वारा इस दावे का बार-बार खंडन किया गया था।

इन्वेस्टिगेशन वेबसाइट बेलिंगकैट, अमेरिकी नेटवर्क सीएनएन और रूस के इनसाइडर और जर्मनी के डेर स्पीगेल ने सोमवार को एक संयुक्त रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट में उन पुरुषों के नाम और तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें वे नर्व एजेंटों और विषाक्त पदार्थों जैसे नोविचोक में विशेषज्ञता रखते हैं। फोन लॉग और यात्रा रिकॉर्ड सहित "डेटा की मात्रा" के आधार पर, Bellingcat निष्कर्ष निकाला है कि इन लोगों को 2017 के बाद से एक नियमित आधार पर नवलनी पीछे था। इसमें आगे कहा गया, ये गुर्गे उस समय-सीमा के दिनों और घंटों में विपक्षी कार्यकर्ता के आसपास थे, जिस दौरान उन्हें सैन्य ग्रेड के रासायनिक हथियार से जहर दिया गया था।

एलएसी पर "यथास्थिति बदलने" का चीन कर रहा कई अथक प्रयास

बिडेन ने 270 वोट मार्क को दी मंजूरी, ये है वजह

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़े मामले तो लंदन में जारी हुआ हाई अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -