एलएसी पर
एलएसी पर "यथास्थिति बदलने" का चीन कर रहा कई अथक प्रयास
Share:

कोलकाता: रक्षा मंत्रालय के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन ने "यथास्थिति को बदलने" के प्रयास के लिए भूमि समुद्र और हवा पर उच्च स्तर की तैयारियों की आवश्यकता जताई। कोलकाता में पीएसयू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित इंडियन नेवी के प्रोजेक्ट 17 ए स्टील्थ फ्रिगेट हिमगिरी के लॉन्च पर बोलते हुए रावत ने यह भी कहा कि समुद्री डकैती के कारण समुद्र के रास्ते व्यापार में कोई व्यवधान न आए, इसके लिए ठोस प्रयास किए जाने चाहिए। 

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना किसी भी घटना से निपटने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं, और देश में इसी तरह की गतिविधियां की जा रही हैं। “हम लद्दाख में एक स्टैंड-ऑफ में बंद हैं। कुछ विकास गतिविधि है जो चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चल रही है। हर देश अपने सामरिक हितों के आधार पर अपनी सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए तैयारी करना जारी रखेगा। रावत ने कहा- "मुझे नहीं लगता कि इसमें बहुत चिंता होनी चाहिए क्योंकि हम, हमारी तरफ भी इसी तरह की गतिविधियां कर रहे हैं," स्वदेशी रूप से निर्मित अत्याधुनिक स्टील्थ फ्रिगेट 'हिमगिरी' के लॉन्च के बाद रावत ने संवाददाताओं से कहा- डिफेंस पीएसयू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स।

2017 में डोकलाम गतिरोध के बाद भारतीय सेना ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि स्थिति आगे नहीं बढ़े, वह आगे भी बनी रहे। भारतीय सेना डोकलाम में PLA की गतिविधियों को ध्यान से देख रही है, जहां 2017 में दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों की सेनाएं 73 दिन के नेत्रगोलक स्टैंड-अप में लगी थीं। पाकिस्तान द्वारा लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि भारत इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और यह दूसरा पक्ष है जिसे इस तरह की गतिविधियों को अंजाम देने के बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए।

बिडेन ने 270 वोट मार्क को दी मंजूरी, ये है वजह

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़े मामले तो लंदन में जारी हुआ हाई अलर्ट

400 मिलियन से भी ज्यादा लोग करते है फेसबुक का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -